इस बार बिना फोटो पहचान पत्र के नहीं डाल सकेंगे वोट

Murena News - इस बार लोकसभा चुनाव में सिर्फ मतदाता पर्ची से ही लोग अपना वोट नहीं डाल सकेंगे। मतदाता को पर्ची के साथ 12 तरह के...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 04:00 AM IST
Morena News - mp news this time without the photo identity card can not be voted
इस बार लोकसभा चुनाव में सिर्फ मतदाता पर्ची से ही लोग अपना वोट नहीं डाल सकेंगे। मतदाता को पर्ची के साथ 12 तरह के फोटोयुक्त दस्तावेज में से कोई एक साथ में लाना ही होगा। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका दास ने भी सभी रिटर्निंग ऑफिसर व सहायक रिटर्निंग ऑफिसर सहित जिलेभर के बीएलओ को निर्देश जारी कर दिए हैं।

आयोग के निर्देश के तहत लोगों को वोट डालने के समय मतदाता पर्ची के साथ पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, राज्य/केंद्र सरकार के लोक उपक्रम या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी फोटो युक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक/डाकघर की फोटोयुक्त पासबुक, पैन कार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन पहचान पत्र, आधार कार्ड में से कोई एक दस्तावेज लाना ही होगा। वहीं भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव प्रचार के लिए राजनैतिक दलों, उम्मीदवारों एवं उनके समर्थकों द्वारा मोबाइल पर भेजे जाने वाले बल्क एसएमएस और वॉयस मैसेज को भी मीडिया प्रमाणन एवं मीडिया निगरानी समिति से प्रमाणित कराना अनिवार्य कर दिया है।

पुलिसकर्मी वर्दी में कर सकते हैं मतदान

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पुलिसकर्मी वर्दी पहन कर भी मतदान कर सकते हैं। निर्वाचन विधि में पुलिसकर्मियों द्वारा वर्दी में मतदान करने पर कोई प्रतिबंध नहीं है। मतदान केंद्र की सुरक्षा में लगे सुरक्षाकर्मियों को छोड़कर अन्य किसी भी व्यक्ति को मतदान केंद्र के 100 मीटर के दायरे में हथियार ले जाना प्रतिबंधित है।

ईवीएम खरीदने के लिए अनुशंसा समिति गठित

राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी नगरीय निकायों और अधिकाधिक त्रिस्तरीय पंचायतों के आम चुनाव 2019-20 ईवीएम से कराए जाने के लिए ईवीएम खरीदने के लिए प्राप्त प्रस्ताव का परीक्षण कर अनुशंसा के लिए समिति गठित की है। अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव सामान्य प्रशासन को समिति का अध्यक्ष तथा सचिव मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग को सदस्य सचिव बनाया गया है। अन्य सदस्यों में सचिव वित्त, प्रबंध संचालक एमपीएसडीडीसी तथा अतिरिक्त प्रबंध संचालक एमपी-टीआरआईएफएसी शामिल हैं।

लोगों को बताया ईवीएम-वीवीपैट से कैसे डालें वोट

लोकसभा चुनाव के लिए जिला प्रशासन द्वारा स्वीप अभियान के तहत टीम गठित की गई है। इस टीम ने अंबाह विकासखंड के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में भ्रमण कर लोगों को ईवीएम-वीवीपैट का डेमो दिया। इस दौरान लोगों को बताया गया कि वोट डालते वक्त ईवीएम से कैसे वोट डालें और अपने डाले गए वोट को वीवीपैट में कैसे देखें। जनपद पंचायत अंबाह के पीसीओ दादौरिया मतदान केंद्र पर ईवीएम मशीन से मतदाताओं को जागरूक करा रहे हैं। साथ ही वे लोगों की जिज्ञासाओं को भी शांत कर रहे हैं।

X
Morena News - mp news this time without the photo identity card can not be voted
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना