पांटून पुल पर बेरीकेड्स, चंबल नदी से निकाल रहे ट्रैक्टर-ट्रॉली

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:50 AM IST

Murena News - नगरा थाना क्षेत्र स्थित चंबल नदी के रायपुर घाट से बड़ी संख्या में भूसा व तूरी से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली निकल रही हैं।...

Porsa News - mp news tractor trolley extracting from barricades chambal river on the pontun bridge
नगरा थाना क्षेत्र स्थित चंबल नदी के रायपुर घाट से बड़ी संख्या में भूसा व तूरी से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली निकल रही हैं। कारण यह है कि अंबाह क्षेत्र स्थित उसैद घाट पर बनाए गए पांटून पुल पर इस बार दोनों ओर लोहे के बेरीकेड्स लगा दिए गए हैं। इस कारण पांटून पुल से ट्रैक्टर-ट्रॉली व भारी वाहन निकल पाना संभव नहीं है। यह देख तूरी (भूसा) को ईंट भट्टों पर खपाने वाले कारोबारी इन दिनों नगर थाना क्षेत्र स्थित रायपुर घाट के रास्ते का इस्तेमाल कर रहे हैं। तूरी का व्यापार कर रहे यह लोग ट्रैक्टर-ट्रॉली के जरिए चंबल नदी पार कर रहे हैं जिससे न केवल हादसा होने की आशंका है, बल्कि जलीय जीव जंतुओं पर भी संकट बना हुआ है।

अंबाह-पोरसा क्षेत्र में ज्यादा ईंट भट्टे नहीं हैं। इसलिए इस क्षेत्र के ग्रामीण भंडारण की गई तूरी को पिनाहट, बटेश्वर, फतेहाबाद, फिरोजाबाद क्षेत्र में खपाते हैं। उत्तर प्रदेश के इन इलाकों में भारी पैमाने पर ईंट भट्‌टे संचालित हैं। एक साल पहले तक अंबाह-पोरसा क्षेत्र के ग्रामीण उसैद घाट पर बने पांटून पुल से होकर पिनाहट क्षेत्र में जाते थे लेकिन इस बार पांटून पुल पर भारी वाहनों के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध सुनिश्चित हो गया है। इस कारण अंबाह-पोरसा क्षेत्र के ग्रामीणों ने नगरा थाना क्षेत्र स्थित चंबल नदी के रायपुर घाट से होकर तूरी से भरे ट्रैक्टर-ट्रॉली निकालना शुरू कर दिया है।

इस तरह चंबल नदी पार कर रहीं है भूसे से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉलियां।

वन्य जीव रक्षक ने पुलिस अधिकारियों को लिखा पत्र:

उत्तर प्रदेश के क्योरा घाट पर तैनात वन्य जीव रक्षक जितेंद्र सिंह ने पिनाहट के पुलिस अधिकारियों को पत्र लिखकर बताया कि बीते रोज वन दरोगा के साथ वे गश्त कर रहे थे, तभी उन्होंने रायपुर घाट पर मप्र की सीमा से तूरी से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली चंबल नदी से गुजरकर उत्तर प्रदेश की ओर आती देखीं। ऐसे में चंबल नदी का जलस्तर अधिक होने पर कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। वन जीव रक्षक ने इस संबंध में पिनाहट पुलिस से कार्रवाई करने की मांग की है।

X
Porsa News - mp news tractor trolley extracting from barricades chambal river on the pontun bridge
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543