• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Murena
  • Morena - एसडीएम-तहसीलदार के नेतृत्व में खाद्य विभाग की टीम ने बुधवार सुबह की कार्रवाई
--Advertisement--

एसडीएम-तहसीलदार के नेतृत्व में खाद्य विभाग की टीम ने बुधवार सुबह की कार्रवाई

पवन व मनोज ऑइल मिलों पर छापे; एक मिल में गंदगी के बीच पैक हो रहा था सरसों व ब्लेंडेड तेल, दूसरी में मिली कम वजन की...

Dainik Bhaskar

Sep 13, 2018, 03:26 AM IST
Morena - एसडीएम-तहसीलदार के नेतृत्व में खाद्य विभाग की टीम ने बुधवार सुबह की कार्रवाई
पवन व मनोज ऑइल मिलों पर छापे; एक मिल में गंदगी के बीच पैक हो रहा था सरसों व ब्लेंडेड तेल, दूसरी में मिली कम वजन की पैकिंग व एक्सपायर्ड तेल


एसडीएम-तहसीलदार के नेतृत्व में खाद्य विभाग की टीम ने बुधवार सुबह की कार्रवाई

भास्कर संवाददाता | मुरैना

शहर के औद्योगिक क्षेत्र में संचालित पवन ऑइल्स मिल व मनोज ऑइल्स मिल पर बुधवार को एसडीएम ह्नदेश श्रीवास्तव ने खाद्य सुरक्षा, नापतौल व राजस्व विभाग की टीम के साथ छापा मारा। पवन ऑइल्स मिल के अंदर दावत, देवी, अमोल, रंगीला व गंगाजल नामक अलग-अलग ब्रांड से मस्टर्ड व ब्लैंडेड एडिबल वेजीटेबल ऑइल तैयार कर पैकिंग की जा रही थी। छापेमार टीम ने यहां से 200 एमएल, 500 एमएल, 1 लीटर की बोतलबंद, 2 किलोग्राम, 5 किलोग्राम, 10 किलोग्राम डिब्बाबंद व टी पैक ऑइल के कुल 55 सैंपल भरे।

यह कार्रवाई लगभग 3 घंटे तक चली। कार्रवाई के दौरान डिप्टी कलेक्टर शिवांगी तरेटिया, नायब तहसीलदार श्याम श्रीवास्तव, फूड इंस्पेक्टर धर्मेंद्र जैन, रेखा सोनी, अनिल परिहार सहित निरीक्षक नापतौल राजेंद्र मिश्रा, तहसीलदार व आरआई भी मौजूद रहे।

मनोज ऑइल्स मिल में मिला एक्सपायर्ड तेल

पवन ऑइल्स पर कार्रवाई के बाद एसडीएम टीम सहित मनोज ऑइल्स इंडस्ट्रीज पर पहुंचे। फैक्टरी के अंदर गोदाम बंद था, जिसे सुरक्षाकर्मियों ने खुलवाया। फैक्टरी के पैकिंग सेक्टर के अंदर कान्हा, डबल हाथी नामक ब्रांड के खाली डिब्बे व 50 से अधिक कार्टून में पैक तेल भरा हुआ था। इस माल में कान्हा ब्रांड सरसों तेल के 5 लीटर के डिब्बों में एक्सपायर्ड तेल मिला। इस तेल की पैकिंग अक्टूबर 2016 व मई 2017 में हुई थी जो 9 महीने तक वैध रहती है। इसी प्रकार लेकिन यह तेल यहां क्यों रखा था यह फैक्टरी में मौजूद कोई कर्मचारी नहीं बता सका। नायब तहसीलदार श्याम श्रीवास्तव ने बताया कि इस तेल को हमने पंचनामा बनाकर सील कर दिया है। वहीं यहां से जांच टीम ने खुले हुए सरसों तेल के सैंपल भरे।

जिस टैंक से पैक होता है तेल, उसमें लगे थे जाले, एकत्रित थी गंदगी

पवन ऑइल्स इंडस्ट्रीज के अंदर स्थित पैकिंग प्लांट में जब टीम पहुंची तो वहां गंदगी के ढेर लगे थे। खासकर जिस टैंक में ऑइल भरा रहता था और पाइप के जरिए बोतल व अन्य डिब्बों में तेल पैक किया जाता था, उसके चारों तरफ जाले लगे हुए थे। चिपचिपा पदार्थ फैला हुआ था। इसके अलावा जहां पिराई प्लांट सहित पीना की बोरियों से उड़ती दुर्गंध से अफसरों को भी चक्कर आने लगे।

पांच ब्रांड के 55 सैंपलों की पैकिंग: पवन ऑइल्स इंडस्ट्रीज से टीम ने पांच अलग-अलग ब्रांड के 55 सैंपल भरे। इन सभी सैंपलों की पैकिंग कराने व सूचीबद्ध करने के लिए टीम को फैक्टरी में कार्यरत मजदूरों की मदद लेनी पड़ी। इन सभी सैंपलों को अब जांच के लिए भोपाल स्थित लैब भेजा जाएगा।

तेल मिलों से भरे हैं सैंपल, जांच के लिए भेजेंगे


X
Morena - एसडीएम-तहसीलदार के नेतृत्व में खाद्य विभाग की टीम ने बुधवार सुबह की कार्रवाई
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..