Hindi News »Madhya Pradesh »Nagda» डाकघरों को ऑनलाइन करने में स्पीड पोस्ट बंद, कब शुरू होंगे तय नहीं

डाकघरों को ऑनलाइन करने में स्पीड पोस्ट बंद, कब शुरू होंगे तय नहीं

सरकार ने डाकघरों को ऑनलाइन कर दिया है। यानी अब विभाग संबंधित सभी काम मिनटों में हो जाएंगे। मगर समस्या यह है कि...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 02, 2018, 06:10 AM IST

सरकार ने डाकघरों को ऑनलाइन कर दिया है। यानी अब विभाग संबंधित सभी काम मिनटों में हो जाएंगे। मगर समस्या यह है कि ऑनलाइन के फेर में दोनों डाकघरों में स्पीड पोस्ट के काम अटक गए हैं। ऐसे में लोगों को स्पीड पोस्ट करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। स्पीड पोस्ट का काम कब से शुरू होगा, यह विभाग के स्थानीय अधिकारियों को भी नहीं पता। स्पीड पोस्ट सर्वर से होता है और सरकार द्वारा विभागीय काम पूरा ऑनलाइन करने से सभी दूर सर्वर डाउन चल रहा है। मंडी डाकघर के स्थानीय अधिकारियों का मानना है कि संभवत: उज्जैन देवास गेट स्थित पोस्ट ऑफिस से स्पीड पोस्ट हो रहे हैं।

डाक संबंधित प्रत्येक काम के लिए सीएसआई नामक नया सॉफ्टवेयर बनाया है। इस साइड में सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को एनसीएच (नेशनल ऑटोमैटेड क्लियरिंग हाउस) कोड जारी किया गया है। इसका आईडी पासवर्ड प्रत्येक कर्मचारी के पास रहेगा। इससे स्पीड पोस्ट, मनी ट्रांसफर जैसे सभी काम एक साथ हो जाएंगे। इससे पहले सभी काम मैनुअली होते थे। इसकी प्रक्रिया काफी लंबी थी। चूंकि व्यवस्था 30 जनवरी से शुरू हुई है, ऐसे में मुख्यालय से ही गड़बड़ चल रही है। इसका असर डाक विभाग की स्थानीय शाखाओं में हो रहा है।

मनी ट्रांसफर की भी जानकारी मिलेगी

विभाग के सेंट्रल सर्वर चेन्नई द्वारा जारी एनसीएच काेड एसबीआईएन 0000 डीओपी है। अगर कोई भी व्यक्ति कहीं से भी डाक विभाग के माध्यम से इस कोड में मनी ट्रांसफर करेगा तो यह पैसा सीधे विभाग के खाते में पहुंचेगा। इससे अधिकारियों को यह भी पता चल जाएगा कि यह पैसा किसका है और कितना है। साथ ही सेंट्रल ब्रांच से क्लियरिंग की जानकारी भी मिलेगी।

पूरा काम ऑनलाइन, तकनीकी खराबी से सर्व डाउन चल रहा है

विभाग का पूरा काम ऑनलाइन हो गया है। मगर तकनीकी खराबी के कारण सर्वर डाउन चल रहा है। साइट कब से शुरू होगी यह बताना मुश्किल है। आर.के. तिवारी, निरीक्षक, डाक विभाग, उज्जैन पश्चिम

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Nagda

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×