• Hindi News
  • Mp
  • Nagda
  • Nagda News mp news a merchant who sold fake manure sent to jail after one year of fir

एफआईआर के एक साल बाद नकली खाद बेचने वाले व्यापारी को भेजा जेल

Nagda News - एक साल पहले खाद बनाने वाली प्रसिद्ध कंपनी हिंडाल्को और खेतान केमिकल के नाम से किसानों को नकली खाद बेचने के मामले...

Dec 04, 2019, 09:46 AM IST
एक साल पहले खाद बनाने वाली प्रसिद्ध कंपनी हिंडाल्को और खेतान केमिकल के नाम से किसानों को नकली खाद बेचने के मामले में मंगलवार को मंडी पुलिस ने आरोपी जवाहर मार्ग निवासी खाद व्यापारी सुरेंद्रकुमार पोरवाल को कोर्ट में पेश किया। प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी ने प्रकरण का परीक्षण कर इसे गंभीर अपराध मानते हुए आरोपी को जेल भेज दिया है।

गौरतलब है कि नकली खाद बिकने की शिकायत पर कंपनियों के अधिकारियों के साथ कृषि विस्तार अधिकारी केएस मालवीय ने 20 अक्टूबर 2018 को जवाहर मार्ग स्थित किसान बाजार पर छापामार कार्रवाई की थी। यहां जांच में हिंडाल्को और खेतान केमिकल कंपनी के नकली खाद के कई बैग बरामद हुए थे। तब कृषि अधिकारियों ने गोदाम सील कर सेंपल जांच के लिए भेजा था। जो फेल हो गया था। इसी आधार पर कृषि विस्तार अधिकारी के.एस. मालवीय ने 27 नवंबर को मंडी थाने को शिकायत की थी। जिस पर पुलिस ने सुरेंद्रकुमार पोरवाल के खिलाफ किसानों के साथ धोखाधड़ी करने के आरोप में धारा 420, आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 3, 7 के तहत प्रकरण दर्ज किया था। एफआईआर के एक साल बाद व्यापारी के खिलाफ मंडी पुलिस ने चालान पेश किया। जिस पर कोर्ट ने व्यापारी को जेल भेजने का आदेश दिया।

फ्लैश बैक: 5 घंटे तक चली जांच, सील किया था गोदाम

जवाहर मार्ग स्थित कृषि दुकान किसान बाजार पर 20 अक्टूबर को हिंडाल्को कंपनी एरिया अधिकारी शांतनु दीक्षित, फील्ड असिस्टेंट संजय नागर, खेतान कंपनी के फील्ड ऑफिसर सुरेंद्रसिंह डोडिया ने उनकी कंपनी के बेग में अन्य कंपनी का खाद पकड़ा था। बेग के लोगो में भी हेर-फेर किया गया था। उन्होंने इसकी सूचना एसडीएम आशुतोष गोस्वामी व कृषि विभाग को दी थी। उज्जैन से कृषि विभाग के अफसरों ने पहुंचकर जांच कर सैंपल भरे थे। 5 घंटे की कार्रवाई के बाद गोदाम सील किया गया था। यहां से सिंगल सुपर फास्फेट के 132 और डीएपी के 22 बेग जब्त हुए थे। जिसे कंपनी के अधिकारियों ने नकली बताया था।

खाद का लाइसेंस निलंबित

24 अक्टूबर को डीएपी के सैंपल की जांच रिपोर्ट फेल आने पर कृषि विभाग द्वारा किसान बाजार के खाद का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया था।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना