विषय कोड गलत, एमकॉम के 35 स्टूडेंट का नहीं हो सका एडमिशन

Nagda News - स्वामी विवेकानंद सरकारी काॅलेज में नए शिक्षा सत्र की प्रवेश प्रक्रिया में कॉलेज प्रबंधन की लापरवाही सामने आई है।...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:35 AM IST
Nagda News - mp news admissions could not be made of mcom39s 35 students subject code incorrect
स्वामी विवेकानंद सरकारी काॅलेज में नए शिक्षा सत्र की प्रवेश प्रक्रिया में कॉलेज प्रबंधन की लापरवाही सामने आई है। प्रबंधन ने लापरवाही से पोर्टल पर एमकॉम में विषय कोड गलत डाल दिया। इससे 35 विद्यार्थियों का प्रथम चरण की पहली सूची में नाम आने के बाद भी वह कॉलेज में प्रवेश नहीं ले पा रहे हैं, क्योंकि विषय कोड अलग होने से विद्यार्थियों को दूसरे विषय कोड में प्रवेश दिया ही नहीं जा सकता है।

गलती की, संशोधन के समय भी नहीं दिया ध्यान

काॅलेज में स्नातक व स्नातकोत्तर में प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। स्वामी विवेकानंद काॅलेज में प्रवेश प्रक्रिया से पहले विषय कोड, विषय का नाम व उपलब्ध सीटों का ब्यौरा भोपाल उच्च शिक्षा मंत्रालय को नोडल अधिकारी द्वारा भेजा गया था। नोडल अधिकारी डाॅ. सुनील प्रसाद ने गलती से एमकाॅम के विषय कोड में सी 031 की जगह सी 275 लिखकर भोपाल भेज दिया। विभाग द्वारा संशोधन का समय भी दिया गया, ताकि एक बार पुन: डाटा चेक कर विभाग को भेजा जा सके, लेकिन नोडल अधिकारी ने गलत कोड को ही दोबारा भेज दिया। जिस पर उच्च शिक्षा विभाग ने भी इसे मान्य विषय कोड पर भी प्रवेश जारी कर दिया। खास बात यह है कि इस गलत विषय कोड के साथ ही विद्यार्थियो के प्रवेश फाॅर्म आने पर भी इसका वेरिफिकेशन काॅलेज द्वारा कर दिया गया। एमकाॅम की प्रथम प्रवेश सूची भी जारी कर दी गई। इसमें 35 विद्यार्थियों का नाम आया और जब विद्यार्थी फीस भरने कॉलेज पहुंचे तो इस लापरवाही का खुलासा हुआ। प्रबंधन ने अब इन विद्यार्थियों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। जिससे मेरिट सूची में नाम आने के बाद भी विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं मिल पा रहा है।


अब दूसरे चरण में संशोधन कराना होगा कोड

प्रथम चरण में इन 35 विद्यार्थियों को प्रवेश मिलना ही नहीं है, अब इन्हें प्रवेश प्रक्रिया के दूसरे चरण में ही प्रवेश मिल पाएगा। विद्यार्थियों को दूसरे चरण में जो 16 से 25 जुलाई तक चलेगा, उसमें ऑनलाइन आवेदन फार्म में विषय कोड संशोधित कराना होगा। यानी विषय कोड सी 275 की जगह सी 031 कराना होगा। इस कोड के संशोधन के बाद दूसरे चरण में विद्यार्थियों को प्रवेश मिल पाएगा। हालांकि इसमें भी पेंच यह आएगा कि दूसरे चरण में अन्य विद्यार्थी भी आवेदन करते हैं तो इन 35 विद्यार्थियों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा या नहीं यह तय नहीं है। अगर प्रथम चरण में 60 सीटों पर मेरिट में आए 35 विद्यार्थियों को प्रवेश मिल जाता तो दूसरे चरण में शेष सीटों पर ही आवेदन मान्य होते, लेकिन अब 60 सीटों पर अन्य विद्यार्थी भी आवेदन कर सकेंगे।

X
Nagda News - mp news admissions could not be made of mcom39s 35 students subject code incorrect
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना