इसरो की इंटर्नशिप के लिए जाएंगे जर्मनी

Nagda News - शहर के 22 वर्षीय युवा प्रांजल शर्मा द्वारा बनाएं मशीन लर्निंग के संबंधित प्रोजेक्ट इसरो (भारतीय अंतरिक्ष रिसर्च...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:41 AM IST
Nagda News - mp news germany to go for isro internship
शहर के 22 वर्षीय युवा प्रांजल शर्मा द्वारा बनाएं मशीन लर्निंग के संबंधित प्रोजेक्ट इसरो (भारतीय अंतरिक्ष रिसर्च संगठन) के वैज्ञानिकों को पसंद आए है।

पहली इंटर्नशिप इसरो अहमदाबाद में करने के बाद अब जर्मनी के हाडनबर्ग की यूरोपियन मॉलीक्यूलर बायोलॉजी लेब में दूसरी इंटर्नशिप करेंगे। मई अंत में वे जर्मनी रवाना होंगे। पहली इंटर्नशिप के दौरान प्रांजल द्वारा बनाएं प्रोजेक्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर स्थान मिला है। आगामी 14 जून को उन्हें स्वीट्जरलैंड में प्रजेंटेशन भी दंेगे। जून में दूसरी इंटर्नशिप खत्म करने के बाद जुलाई में उन्हें पुणे में स्थित ब्रिटेन की कंपनी ब्रेकलेस में पदस्थ होंगे।

प्रांजल पहले ऐसे युवा जिनका पैकेज 29 लाख का होगा

पिता सुबोध बताते है कि इंटर्नशिप के बाद प्रांजल का मासिक पैकेज 29 लाख रु. का होगा। इतने पैकेज पर काम करने वाले प्रांजल शहर के पहले युवा होंगे। प्रांजल की माता आशा शर्मा गृहिणी है। बेटे के इसरो में चयन से वे बेहद खुश है। 2014 में एबीपीएस से 12वीं में 90 प्रतिशत अंक हासिल करने के बाद प्रांजल ने धनबाग से आईआईटी पूरा हुआ है। इस साल अप्रैल में उनका आईआईटी क्लियर हो चुका है।

प्रांजल शर्मा

दर्जनभर से अधिक ट्राफियां क्योंकि... प्रांजल सिर्फ पढ़ाई नहीं खेल में भी आगे

ग्रेसिम स्टॉफ कॉलोनी की 18/5 में रहने वाले प्रांजल के घर में दाखिल होते ही कबर्ड में दर्जनभर से अधिक ट्राफियां रखी है। ग्रेसिम के मैकेनिकल डिपार्टमेंट में कार्यरत प्रांजल के पिता सुबोध शर्मा बताते है कि प्रांजल सिर्फ पढ़ाई ही नहीं, बल्कि खेल में भी होशियार है। प्रांजल के मुताबिक पढ़ाई के साथ टेबल टेनिस, क्रिकेट उनका पसंदीदा खेल है। स्कूल स्तर विभिन्न खेल खेलने के साथ इंटर आईआईटी में टेबल टेनिस में कॉलेज का प्रतिनिधित्व किया था। उस दौर में वे सेमिफाइनल तक भी पहुंचे थे।

X
Nagda News - mp news germany to go for isro internship
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना