पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Mahidpur News Mp News In Dhurjateshwar Mahadev Temple Came Out On Blazing Embers

धुर्जटेश्वर महादेव मंदिर में धधकते अंगारों पर निकले

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

गांव धुलेट में प्राचीन मंदिर श्री धुर्जटेश्वर महादेव मंदिर में मंगलवार को मन्नतधारी बाबा के जयकारों के साथ धधकते हुए अंगारों के बीच से निकले। इसमें महिला, पुरुष सहित नन्हें बच्चे भी शामिल हुए। दोपहर करीब ढाई बजे आयोजन शुरू हुआ। परंपरा के अनुसार महंत शंकर, राजेंद्र भारती ने पूजा अर्चना की। सबसे पहले ग्राम के पटेल विक्रमसिंह निकले उसके बाद श्रद्धालु सरपंच महेश शर्मा, ग्रामीणजन व्यवस्था कार्य में जुटे थे। इसी प्रकार महादेव मंदिर ग्राम चिरमिया, में भी इसी तरह का आयोजन किया गया। इसमें आसपास के गांव तेलीखेड़ा, सालाखेड़ी, नारायणा, चिरमिया, आक्या धागा के श्रद्धालु शामिल हुए। अर्जुनसिंह आंजना ने बताया पिछले कई वर्षों से परंपरानुसार ग्राम गोगा खेड़ा में शांति और खुशहाली के लिए श्रद्धालु अंगारों पर निकलते हैं।

ढाबला हरदू। गांव ढाबला हरदू में मंगलवार की सुबह होलिका दहन किया। लोगों ने होली का पूजन कर समृद्धि की प्रार्थना की। बाद में शाम को गांव के लोगों द्वारा पूरे गांव में गैर निकाली।

शहीद की याद में तलवार लेकर निकले

मड़ावदा| भील ठाकुर समाज द्वारा वीर कलोबा की शहादत दिवस पर बुधवार रात 8 बजे गांव में परंपरानुसार जुलूस निकाला। लक्ष्मीनाथा मंदिर पर पुजारी राहुल बैरागी ने झांक का पूजन किया, जिसके बाद समाजजन तलवार लहराकर गांव में निकले। जुलूस हाटकेश्वर महादेव मंदिर पहुंचकर समाप्त हुअा। जुलूस में 20 से लेकर 80 वर्ष तक के लिए लाेग शामिल हुए। वीर की याद में मेले का आयोजन कर भील ठाकुर समाज के 180 घरों के युवा शामिल हुए।

कुमावत समाजजन ने फूल डोल निकाला

झारड़ा| धुलेंडी पर कुमावत समाज ने रामद्वारा से फूल डोल निकाला। इसमें वाणी जी के साथ संत पुरुषोत्तम दलोदा वाले, हरिराम नारायणा वाले का रहवासियों ने स्वागत किया।

आस्था भारी, नंगे पैर निकले श्रद्धालु

खाचरौद। ग्राम सकतखेड़ी में भगवान शिव के मंदिर पर धधकते अंगारों से श्रद्धालु निकले। पूजन व अभिषेक ग्राम प्रधान पटेल दुर्गालाल ने पंडित संतोष आचार्य के सानिध्य में किया। यह जानकारी राकेश गरगामा ने दी।

मन्नतपूरी हुई तो अंगारों पर चले

जगोटी| स्थानीय चैतन्य हनुमान मंदिर पर मंगलवार को श्रद्धालुओं ने अपनी मन्नत को लेकर धधकते अंगारों पर चले। महिलाओं के साथ पुरुष व बच्चे ने इस आयोजन में भागीदारी की। इससे पूर्व मंदिर में पहुंचे लोगों ने पूजा -अर्चना की।

15 फीट लंबे गड्डे में आग के बीच चले

महिदपुर रोड| ग्राम झुटावद में हिंगलाज माता मंदिर के सामने सैकड़ों महिलाएं व पुरुष जलते अंगारों पर नंगे पैर चले। इस अवसर पर मानसिंह सिसौदिया, शंकरसिंह पटेल, महेश पंड्या, अनिल पंड्या, टोनी पंड्या आदि मौजूद थे।
खबरें और भी हैं...