अतारांकित प्रश्न के जवाब में दी जानकारी

Nagda News - लोकसभा में सांसद फिरोजिया के सवाल पर श्रममंत्री गंगवार ने दिया जवाब स्थाई नेचर का काम कराने वाले ठेका...

Dec 04, 2019, 09:46 AM IST
Nagda News - mp news information given in response to unstarred question
लोकसभा में सांसद फिरोजिया के सवाल पर श्रममंत्री गंगवार ने दिया जवाब

स्थाई नेचर का काम कराने वाले ठेका श्रमिकों को भी नियमित की तरह ही वेतन पाने का अधिकार


अतारांकित प्रश्न के जवाब में दी जानकारी

भास्कर संवाददाता | नागदा

उद्योगों में कार्यरत ठेका श्रमिकों के हक के लिए उज्जैन-आलोट सांसद अनिल फिरोजिया द्वारा लोकसभा में पूछे गए एक अतारांकित प्रश्न पर केंद्रीय श्रम राज्य मंत्री संतोष गंगवार के जवाब ने उद्योग मालिकों की मुश्किलें बढ़ा दी है। सांसद नेे श्रममंत्री से सवाल किया था कि उद्योगों में कार्यरत ठेका श्रमिकों से अगर नियमित कर्मचारी की तरह स्थाई नेचर का काम किया जाता है तो संबंधित श्रमिक को वेतन नियमित कर्मचारी की तरह मिलना चाहिए या नहीं। इस पर श्रममंत्री गंगवार ने जवाब में कहा है कि ठेका श्रम अधिनियम 1970 और उसके अधीन बनाए गए नए नियम ठेका श्रम के नियोजन का विनियमन करते है।

ठेका श्रम (विनियमन एवं उत्पादन) केंद्रीय नियम, 1971 का नियम 25(2)(v)(क) यह उपबंध करती है कि उन मामलों में जहां ठेकेदार द्वारा नियोजित कामगार प्रतिष्ठान के मूल नियोजक द्वारा सीधे नियोजित कामगारों के समान एक ही या समान प्रकृति का कार्य करते हैं, वहां ठेका कामगारों की मजदूरी की दरें, अवकाश, कार्य के घंटे और सेवा की अन्य शर्ते वही होंगी जो एक ही समान प्रकृति का काम करने पर प्रतिष्ठान के मूल नियोजक द्वारा सीधे नियोजित कामगारों पर लागू है। यानि की ठेका श्रमिकों से अगर नियमित श्रमिकों की तरह काम कराया जा रहा हैं, तो उसे भी स्थाई श्रमिक की तरह सभी हितलाभ और वेतन देय होगा।

नियमित नियुक्ति देना होगी

भास्कर से चर्चा में सांसद फिरोजिया ने स्पष्ट किया कि 2014 के समझौते में ही ग्रेसिम प्रबंधन भर्ती के दौरान कुल पदों में से 20 प्रतिशित नियुक्ति ठेका श्रमिकों को देने का अनुबंध कर चुका है। लेकिन इसका पालन नहीं हो रहा है। सहायक श्रमायुक्त को मामले की जांच करने के निर्देश भी उन्होंने दिए है।

X
Nagda News - mp news information given in response to unstarred question
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना