व्यापारियों ने रखा 1 लाख की पतंग और 75 हजार के मांझे का स्टॉक, 50 हजार से ज्यादा का हुआ व्यापार

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 04:06 AM IST

Nagda News - मकर संक्रांति पर सोमवार को शहर का सबसे बड़ा पतंगोत्सव होगा। आस्था संस्था के तत्वावधान में विधायक दिलीपसिंह गुर्जर...

Nagda News - mp news merchants kept 1 lakh kite and stock of 75 thousand bags more than 50 thousand traded trade
मकर संक्रांति पर सोमवार को शहर का सबसे बड़ा पतंगोत्सव होगा। आस्था संस्था के तत्वावधान में विधायक दिलीपसिंह गुर्जर के सहयोग से महिदपुर रोड नरेंद्र मोदी खेल प्रशाल में होने वाले उत्सव को लेकर व्यापारियों ने एक दिन पहले ही दुकानों में पतंग और मांझे का स्टॉक जमा लिया।

व्यापारी राजेंद्र मोदी के अनुसार पतंगोत्सव को लेकर व्यापारियों ने लगभग 1 लाख की पतंग और 75 हजार के मांझे का स्टॉक रख लिया। उत्सव के एक दिन पहले रविवार को दुकानाें से लगभग 50 हजार रु. से अधिक का पतंग का कारोबार हुआ। संक्रांति पर पतंग उत्सव के अलावा गिल्ली-डंडे की खनक और घरों में तिल्ली के पकवान भी महकेंगे। उत्सव पर गली-मोहल्लों में बच्चे और विभिन्न महिला संगठन गिल्ली-डंडा खेल संक्रांति उत्सव मनाएगी।

समिति ने खरीदी 5 हजार की पतंग और मांझे- समिति के नरेंद्र गुर्जर ने बताया समिति ने भी उज्जैन से 5 हजार रु. की पतंग और मांझे की खरीदी की है। गुर्जर के अनुसार समिति में लगभग 80 सदस्य है। खरीदी गई पतंग और मांझा सदस्यों के लिए रहेगा। इसके अलावा आयोजन स्थल पर पतंग की स्टॉल लगवाई गई है। ऐसे में पतंग प्रेमी यहां पतंग और मांझा खरीद सकते है। इसके अलावा मैदान में मनोरंजन के लिए डीजे भी लगवाया गया है।

खाद्य व खिलौने की स्टॉल का समिति नहीं लेगी शुल्क

गुर्जर के अनुसार आयोजन स्थल पर व्यापारियों काे खाद्य सामग्री व खिलौने की स्टॉल लगाने की छूट दी गई है। इसके एवज में समिति व्यापारी से शुल्क भी नहीं लेगी। गुर्जर के अनुसार पतंग उत्सव का मकसद लोगों को फेसबुक, वाट्सएप के इतर पारंपरिक खेलों से जोड़ना है।

महिला संगठन करेगी गो-सेवा

संक्रांति पर दोपहर करीब 1 बजे किराना व्यापारी संघ महिला मंडल गो-सेवा करेगी। समिति की महिलाएं पाड़ल्या रोड स्थित गोपाल गोशाला में पशुओं को चारा, तिल के पकवान और लापसी खिलाएगी। आयोजन काे सफल बनाने का अनुरोध मंडल की महिलाओं ने किया है।

X
Nagda News - mp news merchants kept 1 lakh kite and stock of 75 thousand bags more than 50 thousand traded trade
COMMENT