पुराना बकाया नहीं होगा माफ, 200 रु. बिजली बिल के लिए पंजीयन शुरू

Nagda News - कांग्रेस सरकार ने बिजली बिल माफी के लिए सरल योजना के नाम से शुरू की है। सरल योजना में 200 रुपए बिजली बिल के लिए...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 04:01 AM IST
Nagda News - mp news old dues will not be waived rs 200 registration for electricity bill starts
कांग्रेस सरकार ने बिजली बिल माफी के लिए सरल योजना के नाम से शुरू की है। सरल योजना में 200 रुपए बिजली बिल के लिए हितग्राही पंजीयन तो करा सकता है, लेकिन योजना में पुराना बकाया माफ नहीं होगा। ऐसे में हितग्राही को पुराना बकाया जमा करना होगा। योजना में मात्र हितग्राही काे बिजली बिल 200 रु. की सुविधा मिलेगी। बाकायदा इसके लिए कंपनी ने पंजीयन करना भी शुरू कर दिया है।

आचार संहिता लगने से बंद कर दिया था पोर्टल

संबल योजना के तहत भाजपा सरकार ने बकाया बिजली बिलों को माफ कर 200 रुपए प्रतिमाह बिजली देना शुरू किया था। इसमें लगभग 1500 से अधिक आवेदनों का पंजीयन हो चुका था। आचार संहिता प्रभावशील होने से संबल योजना का पोर्टल बंद कर दिया गया था। इससे लगभग 200 आवेदन का पंजीयन हो नहीं पाया था। इन्हें दोबारा योजना शुरू होने का इंतजार था। लेकिन अब योजना में बदलाव से उन्हें बकाया बिल जमा करना करना पड़ेगा।

इंदिरा गृह ज्योति योजना में शासन से मांगी जानकारी

कांग्रेस सरकार ने अपने वचन पत्र के आधार पर इंदिरा गृह ज्योति योजना लागू करने के आदेश दे दिए हैं। इसके मुताबिक प्रत्येक उपभोक्ता को 100 यूनिट बिजली की खपत का बिल मात्र 100 रुपए ही आएगा। यानी शहरी उपभोक्ता को 472.93 रुपए व ग्रामीण उपभोक्ता को 447.93 रुपए की सब्सिडी प्रदेश सरकार द्वारा दी जाएगी। इसके लिए सरकार ने बिजली कंपनियों से डेटा मंगवाना भी शुरू कर दिया है। ताकि कंपनी अपना बिलिंग सॉफ्टेवयर अपडेट कर सकेंगे। बता दें कि इस योजना से शहर के 21 हजार उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा।

आदेश के बाद लागू करेंगे


X
Nagda News - mp news old dues will not be waived rs 200 registration for electricity bill starts
COMMENT