• Hindi News
  • Mp
  • Nagda
  • Mahidpur News mp news residents troubled by stray cattle running in the market fear of their attack made in people

बाजार में दौड़ते आवारा मवेशियों से परेशान हुए रहवासी, लोगों में बना इनके हमले का डर

Nagda News - महिदपुर में बढ़ती आवारा मवेशियों की तादात से रहवासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वर्तमान आवारा...

Feb 12, 2020, 08:16 AM IST

महिदपुर में बढ़ती आवारा मवेशियों की तादात से रहवासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वर्तमान आवारा मवेशियों की संख्या इतनी अधिक हो गई है कि इनसे कोई गली मोहल्ला व अछूता नहीं रहा है। प्रमुख मार्गों व चौराहों लेकर छोटे गली मोहल्लों तक इनका जमावड़ा लगा रहता है।

इतना ही नहीं यह मवेशी समूह के रूप में नगर में बेसुध बेलगाम इधर उधर दौड़ लगाते घूम रहे हैं। इससे कई लोग इनकी चपेट में आकर चोटिल हो रहे हैं। गत दिनों चौक बाजार में एक सांड ने आतंक मचा दिया, जो सड़क के किनारे रखी बाइकों सींग मारने लगा। इससे दो बाइक को क्षतिग्रस्त कर दिया। ऐसे में लोगों ने सांड पर पानी डालकर भगाया। वर्तमान में लोगों में इनके हमले का डर ऐसा बना गया है कि कहीं पीछे से कोई मवेशी न आ जाए। इतना नहीं लोग इन्हें देख इनके पास से गुजरने में भी कतरा रहे हंै। लोगों ने बताया एक ओर जहां सरकार अब तक गोशालाएं शुरू नहीं पाई है। दूसरी ओर नपा भी इन आवारा मवेशियों की समस्या का काेई खास निराकरण नहीं कर पाई है। हालात यह है कि मवेशी बाजार में लड़ना शुरू कर देते हैं। इससे रहवासियों व आमजनों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। ऐसे में रहवासियों ने जवाबदारों से नगर में आवारा मवेशियों की समस्या के निराकरण की मांग की।

सीएमओ प्रभुलाल पाटीदार ने बताया आवारा मवेशियों को नगर से बाहर करने का अभियान चलाया जाएगा। वही मवेेशी पालकों भी को नोटिस दिए हैं।

टर्की स्कॉलरशिप 2020

किसके लिए है : टर्की के टॉप इंस्टीट्यूट्स से ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या पीएचडी करने के इच्छुक स्टूडेंट्स को यह स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। इस स्कॉलरशिप का उद्देश्य दुनिया भर के स्टूडेंट्स को टर्की में पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना है ।

योग्यता : ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए 12वीं में न्यूनतम 70% अंक होना अनिवार्य है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए यूजी में 75% और पीएचडी में एडमिशन के लिए पीजी में 75% अंक होना चाहिए। हेल्थ साइंस से जुड़े कोर्सेस में एडमिशन के लिए पिछली परीक्षा में 90% अंक होना अनिवार्य है। ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी के लिए आयु सीमा क्रमश: 21 वर्ष, 30 वर्ष और 35 वर्ष है। आवेदक के पास पासपोर्ट होना भी अनिवार्य है।

क्या मिलेगा : चयनित स्टूडेंट्स को ट्यूशन फीस के साथ फ्लाइट टिकट और एकोमोडेशन प्रदान किया जाएगा।

आवेदन की अंतिम तिथि : 20 फरवरी, 2020

अधिक जानकारी के लिए देखें : https://turkiyeburslari.gov.tr/en/announcement/turkiye-scholarships-2020-applications-open

रॉयल थाई गवर्नमेंट एचएम क्वीन्स मास्टर्स स्कॉलरशिप 2020

किसके लिए है : थाइलैंड स्थित एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी द्वारा उन स्टूडेंट्स को यह स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी, जो एनवायरनमेंट से जुड़े विषयों से पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते हैं।

योग्यता : आवेदक का एशियाई देश का नागरिक होना अनिवार्य है। इसके साथ ही वही कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने चार वर्षीय ग्रेजुएशन कोर्स किया है। जिस इंस्टीट्यूट से ग्रेजुएशन किया है, उसका क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप 1000 में शामिल होना या फिर क्यूएस टॉप एशियन यूनिवर्सिटीज की सूची में टॉप 350 में होना अनिवार्य है। आवेदन करते समय कैंडिडेट के पास यूनिवर्सिटी द्वारा दिया गया एडमिशन का ऑफर लेटर होना अनिवार्य है।

क्या मिलेगा : 22 माह के पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के लिए फुल ट्यूशन फीस के साथ एकोमोडेशन उपलब्ध कराया जाएगा।

आवेदन की अंतिम तिथि : 29 फरवरी, 2020

अधिक जानकारी के लिए देखें : https://www.buddy4study.com/scholarship/royal-thai-government-hm-queen-s-masters-scholarship

ग्लोबल स्कॉलरशिप टू स्टडी ऑनलाइन ऐट यूनिकैफ यूनिवर्सिटी

किसके लिए है : यूनिकैफ यूनिवर्सिटी अपने ई-लर्निंग प्रोग्राम के तहत उन स्टूडेंट्स को यह स्कॉलरशिप प्रदान करती है, जो क्लासरूम एजुकेशन की बजाए ऑनलाइन एजुकेशन में रुचि रखते हैं। इस स्कॉलरशिप के तहत मैनेजमेंट, फाइनेंस, हेल्थकेयर, कम्प्यूटर, लॉ और साइकोलॉजी के विभिन्न कोर्सेस में छात्रों को ट्यूशन फीस में छूट दी जाती है।

योग्यता : ग्रेजुएशन से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन करने के इच्छुक छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। विभिन्न कोर्सेस के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग है। जिसकी जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर ली जा सकती है।

क्या मिलेगा : चयनित कैंडिडे्टस को 75% फीस स्कॉलरशिप के रूप में दी जाएगी।

आवेदन की अंतिम तिथि : इस स्कॉलरशिप के लिए सालभर आवेदन प्रक्रिया जारी रहती है। कोई अंतिम तिथि नहीं है।

अधिक जानकारी के लिए देखें : https://www.buddy4study.com/scholarship/unicaf-university-global-scholarships-2018

यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल अर्कानास इंटरनेशनल स्टूडेंट मेरिट स्कॉलरशिप

किसके लिए है : यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल अर्कानास द्वारा उन स्टूडेंट्स को यह स्कॉलरशिप दी जाती है, जो इस यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करना चाहते हैं। स्कॉलरशिप प्रोग्राम में आवेदन करने के बाद कैंडिडेट्स को 250 शब्दों का एक एस्से और एक लेटर ऑफ रिकमंेडेशन भी संस्थान को भेजना होगा। इससे जुड़ी विस्तृत जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है।

योग्यता : यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल अर्कानास में एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप के लिए पात्र होंगे। इसके साथ ही स्टूडेंट का फॉरेन एजुकेशन के लिए कराई जाने वाली सैट परीक्षा में न्यूनतम 1160 स्कोर होना चाहिए।

क्या मिलेगा : चयनित स्टूडेंट्स को लगभग 5 लाख रुपए स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।

आवेदन की अंतिम तिथि : 31 मार्च, 2020

अधिक जानकारी के लिए देखें : https://www.buddy4study.com/scholarship/university-of-central-arkansas-international-student-merit-scholarship

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम हेल्प डेस्क 2020

{ क्या बोर्ड परीक्षा में सैंपल पेपर्स से भी प्रश्न पूछे जाएंगे?

मीना शर्मा - सैंपल पेपर आपको डिजाइन, पैटर्न और प्रश्नों के प्रकारों को जानने में मदद करते हैं। लेकिन परीक्षा में सिलेबस के किसी भी हिस्से से प्रश्न पूछे जा सकते हैं। इसलिए पूरे सिलेबस की अच्छे से तैयारी करें।

{क्या मैं हेडिंग लिखने या कीवर्ड्स हाइलाइट करने के लिए रंग-बिरंगे पेन का उपयोग कर सकता हूं?

नेहा शर्मा - नहीं, स्टूडेंट्स एग्जाम में ब्लैक या किसी रंगीन पेन का उपयोग नहीं कर सकते हैं। वे सिर्फ ब्लू या रॉयल ब्लू इंक जेल पेन का ही यूज कर सकते हैं। यदि उन्हें डायग्राम, टेबल या फ्लो चार्ट बनाना है तो उसके लिए पेंसिल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

नोट : स्टूडेंट्स परीक्षा से संबंधित अपनी शंकाओं के समाधान के लिए नीचे दी गई ई-मेल आईडी पर प्रश्न भेज सकते हैं। इनके जवाब विशेषज्ञों द्वारा दिए जाएंगे। जिनका समय-समय पर इस कॉलम में प्रकाशन किया जाएगा।

मंडी के बाहर सड़क पर खड़े मवेशी इनसेट सांड ने बाइक को क्षतिग्रस्त कर दिया।


सड़क पर बैठे मवेशी बन रहे हादसे का कारण

नगर के उज्जैन रोड पर कृषि उपज मंडी के बाहर, पुराना बस स्टैंड, भीमाखेड़ा आदि जगहों पर आवारा मवेशियों का कब्जा है। इससे वाहन चालक मुश्किल से आवागमन कर पा रहे हैं। इतना ही नहीं रात के समय बाइक चालक इनसे हादसे का शिकार हो रहे हंै। प्रमुख मार्गों पर इनके जमावड़े से आवागमन बाधित हो रहा है। साथ ही लोग इनके बचकर निकल रहे हंै। इतना ही नहीं रात के समय तो समस्या और अधिक बढ़ जाती है। बीच रोड पर बैठे मवेशियों से बाइक चालक हादसे का शिकार भी हो रहे। पुराना बस स्टैंड, थोक सब्जी मंडी के पास स्थित पुलिया, नारायणा रोड, तहसील कार्यालय के सामने, रेस्ट हाउस नाका, भीमाखेड़ा, कृषि उपज मंडी के सामने आदि जगहों पर आवारा मवेशियों का जमावड़ा लगा रहता है।

स्कॉलरशिप/फेलोशिप

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना