आरटीई का परिसीमन स्कूलों के पड़ोस के वार्ड छोड़ दूर के क्षेत्रों को जुड़वाया, बिना परीक्षण किया वेरिफिकेशन

Nagda News - शिक्षा के अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत स्कूलों का परिसीमन किया गया है। इस परिसीमन में कई स्कूलों ने अपने पड़ोस के...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 04:21 AM IST
Nagda News - mp news rte delimitation twisted areas of school neighborhoods ward twisted areas without verification
शिक्षा के अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत स्कूलों का परिसीमन किया गया है। इस परिसीमन में कई स्कूलों ने अपने पड़ोस के वार्ड के अलावा 1 से 2 किमी दूर के वार्ड भी अपने क्षेत्र में जुड़वा दिए है। यहां तक की शहर में स्थित स्कूलों ने 13 किमी दूर स्थित गांवों को भी जोड़ा है। शिक्षा विभाग ने भी बिना परीक्षण के ही परिसीमन के वार्डों का वेरिफिकेशन कर दिया है। अब यह समझ से परे है कि आरटीई के तहत प्रवेश में पहले वार्ड, फिर पड़ोस व उसके पड़ोस के वार्ड को प्राथमिकता दी जाती है तो फिर किस मान से दूर के वार्ड व गांवों के बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिलाया जाएगा।

स्कूल के क्षेत्र की सीमा मिलती है तो जोड़ सकते हैं वार्ड

आरटीई के नियम के मुताबिक स्कूल जिस वार्ड में स्थित है, उसके क्षेत्र की सीमा के वार्ड और उस वार्ड से लगे दूसरे वार्ड को भी जोड़ा जा सकता है। इससे फायदा यह होता है कि अगर वार्ड के स्कूल में बच्चे का चयन नहीं होता है तो वह पड़ोस व उसके पड़ोस में स्थित स्कूल में प्रवेश ले सकता है। यहां परिसीमन में स्कूलों ने पड़ोस के वार्ड को छोड़कर 2 से 13 किमी के गांव व वार्ड को जोड़ दिया है। ऐसे में अब वार्ड के अलावा पड़ोस के वार्ड के बच्चों को प्रवेश लेना होगा तो उसे परेशान होना पड़ेगा।

यहां नहीं लेंगे बच्चे प्रवेश

अधिकांश तौर पर अभिभावक बड़े स्कूलों में ही बच्चों के प्रवेश को महत्व देते हैं। ऐसे में बड़े स्कूलों द्वारा भी दूर के वार्डों का परिसीमन किया गया है। इससे अभिभावक इन स्कूलों में ही बच्चों के प्रवेश दिलाने के लिए पहुंचेंगे। इससे वार्ड में स्थित छोटे स्कूलों में बच्चों का प्रवेश ही नहीं हो पाएगा। बता दें शासन हर बच्चे पर 4400 रु. सालाना स्कूल प्रबंधक को शिक्षा शुल्क के रूप में देती है।

अधिक वार्ड से बच्चों को ही मिलेगा फायदा


X
Nagda News - mp news rte delimitation twisted areas of school neighborhoods ward twisted areas without verification
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना