शिप्रा में साफ पानी का प्रवाह हो, विशेषज्ञ करेंगे मंथन

Nagda News - सिंहस्थ 2028 तक शिप्रा को प्रवाहमान करने और प्रदूषण से पूरी तरह बचाने के लिए 16 से 18 दिसंबर तक देशभर के विशेषज्ञ...

Dec 04, 2019, 09:31 AM IST
Mahidpur News - mp news there should be clean water flow in shipra experts will churn
सिंहस्थ 2028 तक शिप्रा को प्रवाहमान करने और प्रदूषण से पूरी तरह बचाने के लिए 16 से 18 दिसंबर तक देशभर के विशेषज्ञ झालरिया मठ में आयोजित राष्ट्रीय जल सम्मेलन में मंथन करेंगे। मुद्दा सिंहस्थ में श्रद्धालुओं को शिप्रा के जल से स्नान कराना है। इसके लिए देशभर में नदियों को पुनर्जीवित करने वाले समाजसेवी और जल सहेलियां कार्ययोजना बनाएंगे तथा प्रस्ताव तैयार कर केंद्र और राज्य सरकार को देंगे। इसके बाद इस कार्ययोजना पर काम शुरू होगा। झालरिया मठ में मंगलवार को हुई बैठक में जल जोड़ो आन्दोलन के राष्ट्रीय सचिव डॉ संजय सिंह ने बताया जल सम्मेलन में पूरे देश से नदियों को पुनर्जीवित करने वाले 400 सहभागी और 300 जल सहेलियां भागीदारी करेंगी। इस आयोजन के सूत्रधार समाजसेवी रविप्रकाश लंगर के अनुसार यह आयोजन शिप्रा पर केंद्रित होगा। किसी अन्य मुद्दे पर बातचीत नहीं होगी। शिप्रा को कैसे पुनर्जीवित करें, कैसे प्रदूषण से बचाएं, इस पर तीन दिन मंथन के बाद कार्ययोजना तैयार की जाएगी।

साइंस कॉलेज जन भागीदारी अध्यक्ष असलम लाला, प्राचार्य डॉ. अर्पण भारद्वाज ने सम्मेलन में 500 युवाओं की भागीदारी की सहमति दी। मंडी व्यापारी गोविंद खंडेलवाल ने सांवेर, उज्जैन व महिदपुर के ग्रामीणों की सहभागिता की जिम्मेदारी ली। पर्यावरण संरक्षण समिति प्रमुख डॉ. विमल गर्ग, राजेंद्र गुरु तथा सुरेश मोड़ ने इंदौर रोड के ग्रामीण क्षेत्र को अभियान में जोड़ने का बीड़ा उठाया। सम्मेलन में सांस्कृतिक कार्यक्रम का उत्तरदायित्व रंगकर्मी प्रकाश रघुवंशी, सांस्कृतिक समिति में पद्मजा रघुवंशी, संतोष दवे, रोटेरियन स्वाति तैलंग को दिया। विकास प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष राजहुजूर सिंह गौर, नंदकिशोर उपाध्याय, जगदीश पांचाल, डॉ प्रवीण जोशी, चंद्रकांत नामजोशी, विजय टेलर ने सुझाव दिए। तय किया शिप्रा के उद्गम से लेकर अंत तक उज्जैन, इन्दोर, देवास एवं सांवेर के उद्योगपतियों, व्यवसायियों, सरकारी कर्मचारियों को भी आमंत्रित करेंगे।

लोगों को जोड़ेंगे, उद्योगपतियों को भी बुलाएंगे

X
Mahidpur News - mp news there should be clean water flow in shipra experts will churn
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना