--Advertisement--

बच्चों की पढ़ाई का स्तर जांचने स्कूलों में 13 दिसंबर से मनाएंगे प्रतिभा पर्व

Nagda News - प्रतिभा पर्व के लिए शिक्षकों का प्रशिक्षण कल से शुरू भास्कर संवाददाता | महिदपुर विकासखंड के समस्त प्राथमिक...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 03:50 AM IST
Mahidpur News - pratibha parva will celebrate december 13 in schools to check the level of education of children
प्रतिभा पर्व के लिए शिक्षकों का प्रशिक्षण कल से शुरू

भास्कर संवाददाता | महिदपुर

विकासखंड के समस्त प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में 13 दिसंबर से प्रतिभा पर्व मनाया जाएगा। पर्व की गतिविधियों, अन्य जानकारी के लिए शिक्षकों काे जनशिक्षा केन्द्र स्तर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण सोमवार से विकासखंड के जनशिक्षा केन्द्रों पर शुरू होगा। 13 से 15 दिसंबर तक कक्षा एक से आठवीं तक विद्यार्थियों के लिए प्रतिभा पर्व का आयोजन होगा। पर्व के तहत की जाने वाली गतिविधियों हेतु शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इस पर्व में शालेय शैक्षिक व्यवस्था एवं छात्रों की गुणवत्ता का आंकलन किया जाएगा।

गौरतलब है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत प्रारंभिक शिक्षा में गुणवत्ता लाने और स्कूलों में शैक्षणिक व्यवस्था में सुधार हेतु प्रतिभा पर्व मनाया जाएगा। इसमें सरकारी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों की गुणवत्ता के स्तर को जांचने के लिए 13 से 15 दिसंबर तक यह कार्यक्रम चलेगा। तीन दिन तक चलने वाले मूल्यांकन में कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चों का मौखिक तथा लिखित मूल्यांकन किया जाएगा। मूल्यांकन होने के बाद माता पिता को स्कूलों में बुलाकर बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता की जानकारी दी जाएगी।

खेलकूद व चित्रकला प्रतियोगिता कल

इधर, विश्व विकलांग दिवस पर सोमवार सुबह 9.30 बजे शासकीय यशवंत उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में दिव्यांग बच्चों की खेलकूद एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता में कक्षा 1 से 12वीं तक के दिव्यांग बच्चे भाग लेंगे। बच्चों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

X
Mahidpur News - pratibha parva will celebrate december 13 in schools to check the level of education of children
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..