--Advertisement--

ऋषिपंचमी पर 14 को होगी काव्य गोष्ठी

ऋषिपंचमी पर 14 को होगी काव्य गोष्ठी नागदा | हिंदी दिवस समारोह पर ऋषिपंचमी, अंगीरा जयंती व भारतेंदु हरीशचंद्र...

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2018, 04:31 AM IST
Nagda - ऋषिपंचमी पर 14 को होगी काव्य गोष्ठी
ऋषिपंचमी पर 14 को होगी काव्य गोष्ठी

नागदा | हिंदी दिवस समारोह पर ऋषिपंचमी, अंगीरा जयंती व भारतेंदु हरीशचंद्र जयंती के योग पर कोटा फाटक स्थित विश्वकर्मा मंदिर पर 14 सितंबर की रात 8 बजे काव्य गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। सूत्रधार कवि डाॅ. पं. लक्ष्मीनारायण सत्यार्थी होंगे। जांगीड़ ब्राह्मण समाज के मीडिया प्रभारी कैलाश शर्मा ने बताया सुबह विश्वकर्मा मंदिर पर जांगीड़ सृष्टि प्रवर्तक ब्रह्म ऋषि अंगीरा की जयंती देवपूजन, ब्रह्मयज्ञ व अग्निहोत्र के द्वारा मनाई जाएगी। देव दरबार का आकर्षक शृंगार किया जाएगा। मातृ शक्ति द्वारा महिला संगीत होगा व रात्रि 8 बजे काव्य गोष्ठी होगी। कार्यक्रम को सफल बनाने का अनुरोध संरक्षक पूरणमल शर्मा, रामअवतार शर्मा, अध्यक्ष कैलाश सनोलिया, सत्यनारायण शर्मा, आत्माराम शर्मा आदि ने किया है।

विद्यार्थियों को कॉपियों का वितरण

नागदा | भारत कॉमर्स उद्योग बंद होने पर श्रमिकों के बच्चों को सस्ती दर पर कॉपियां उपलब्ध कराने के लिए राजस्थान के युवक ने बीड़ा उठाया था। तभी से यह क्रम जारी है, जिसमें अभी तक 25 हजार से अधिक बच्चों को लाभ पहुंचा चुके हैं। यह बात विधायक दिलीपसिंह शेखावत ने मंगलवार को मदर मेरी स्कूल में कॉपियां वितरण समारोह के दौरान कही। उन्होंने कहा मप्र श्रम कल्याण मंडल भोपाल द्वारा सस्ती दरों पर कॉपियां उपलब्ध कराई जाती हैं, जिसमें राजस्थान नवयुवक मंडल की टीम अहम भूमिका अदा करती है। मंगलवार से प्रत्येक स्कूल में जाकर बच्चों को कापियां वितरित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। कार्यक्रम को नपा उपाध्यक्ष सज्जनसिंह शेखावत, स्कूल की प्राचार्या मारिया शेखावत ने भी संबोधित किया। स्कूल के 150 विद्यार्थियों को सस्ती दरों पर कॉपियां वितरित की। इस मौके पर मनोज चावड़ा, शैलेंद्र शर्मा, ओमप्रकाश परमार, इंद्रसिंह, सुभाष शर्मा, मधुबाला शर्मा, पूनम मावर, ममता चौहान, रजिया अंसारी आदि मौजूद थे। संचालन उप प्राचार्य वंदना व्यास ने किया। आभार पूनम सोनी ने माना।

पचलासी के अखाड़े को दी 2.5 लाख की सामग्री

नागदा | ग्राम पचलासी में विधायक दिलीपसिंह शेखावत द्वारा खेल एवं युवा कल्याण विभाग के माध्यम से अखाड़े के लिए 2 लाख रुपए की सामग्री व मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान योजना से 50 हजार रुपए की राशि स्वीकृत कराई। मंगलवार को कार्यक्रम में सामग्री भेंट कर विधायक शेखावत ने कहा कि युवाओं के स्वास्थ्य को लेकर ही खेल एवं अखाड़ों में सामग्री उपलब्ध कराई गई है। ताकि व्यायाम के माध्यम से युवा स्वस्थ रहें और उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहन मिले। कार्यक्रम में युवाओं को गदा, मलखंभ, भन्नाटी, तलवार, रस्सा, लट्ठ उपलब्ध कराए गए।

तपस्या से कर्मों का प्रदूषण खत्म होता है

नागदा | कर्मों के खेल निराले हैं, यह सभी को भुगतने होते हैं, चाहे राजा हो या रंक। हमारी आत्मा 84 लाख योनी में भ्रमण करती है। शुभ कर्मों के उदय से मनुष्य जन्म मिलता है। जिसमें तपस्याओं के माध्यम से कर्मों का प्रदूषण खत्म किया जा सकता है। यह बात महावीर भवन में महासती कीर्तिसुधा श्रीजी मसा ने धर्मसभा को संबोधित करते हुए कही। स्थानकवासी जैन समाज मीडिया प्रभारी महेंद्र कांठेड़ व नितिन बुड़ावनवाला ने बताया कि साध्वीश्री की निश्रा में तपस्याओं का दौर निरंतर जारी है।

बाबा रामदेव जन्मोत्सव पर शोभायात्रा निकाली

नागदा | भादवा माह की बीज पर मंगलवार को बाबा रामदेव जयंती मनाई गई। बाबा रामदेव मंदिरों में जहां विशेष पूजा अर्चना व महाआरती की गई। वहीं रातभर कथा का आयोजन भी हुआ। बाबा रामदेव की आकर्षक झांकी सजाकर चल समारोह भी नगर के प्रमुख मार्गों से निकाला गया।

X
Nagda - ऋषिपंचमी पर 14 को होगी काव्य गोष्ठी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..