Hindi News »Madhya Pradesh »Narsinghgarh» बड़े महादेव के अखंड अभिषेक में पूरा हुआ लघुरुद्र महा अनुष्ठान

बड़े महादेव के अखंड अभिषेक में पूरा हुआ लघुरुद्र महा अनुष्ठान

भास्कर संवाददाता| नरसिंहगढ़ श्री बैजनाथ बड़ा महादेव शिवालय में 20 नवंबर 2017 से चल रहे अभिषेक अभियान का पहला चरण लघु...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 14, 2018, 04:55 AM IST

भास्कर संवाददाता| नरसिंहगढ़

श्री बैजनाथ बड़ा महादेव शिवालय में 20 नवंबर 2017 से चल रहे अभिषेक अभियान का पहला चरण लघु रूद्र महा अनुष्ठान के रूप में संपन्न हो गया है। अभिषेक अभियान सतत जारी है। यह जानकारी सोमवार रात को अभिषेक समिति की मासिक बैठक में श्री लक्ष्मीनारायण मंदिर झाली आश्रम के प्रबंधक पंडित राघवेंद्र शर्मा ने दी।

उन्होंने बताया कि 121 अखंड अभिषेक से लघुरुद्र अनुष्ठान हो जाता है और शिवालय में अभी तक 128 अनुष्ठान किए जा चुके हैं। यह सभी अभिषेक शहर के अलग-अलग हिस्सों के श्रद्धालुओं के अलावा अन्य जगहों से आए श्रद्धालुओं ने भी किए हैं। बैठक में गायत्री परिवार के प्रबंधक ट्रस्ट भूपेंद्र त्रिवेदी और मेड़तवाल नवयुवक संघ के अध्यक्ष अभिषेक गुप्ता ने दैनिक अभिषेक के प्रचार अभियान को भी शुरू करने की जवाबदारी ली। साथ ही अभिषेक अभियान के मासिक आय व्यय का भी ब्यौरा दिया गया। इस मौके पर शिवालय के प्रबंधक पंडित अजय शर्मा, श्री सद्गुरु आश्रम के संस्कृत गुरुकुल के संचालक प्रफुल्ल तोवर, हरेंद्र सिंह खीची, चंद्रेश सिंह, जीके शर्मा, विवेक ठाकुर, भगवतीशरण शर्मा, ब्रजमोहन साहू, संजय भावसार, विश्वास शर्मा, मनीष पटेल, प्रकाश शर्मा, मनीष सोनी मौजूद थे।



121 अखंड अभिषेक पर पूरा होता है लघुरुद्र महा अनुष्ठान

उद्देश्य: शिवालय और नगर के आध्यात्मिक वातावरण को बढ़ाने के साथ नगर को धार्मिक पर्यटन नगरी के रूप में प्रमोट करना।

खास बात: सनातन धर्म के प्रसिद्ध धर्माचार्य दिवंगत करपात्री महाराज सन 1960 के दशक में बैजनाथ महादेव शिवालय को 13 वें ज्योतिर्लिंग की संज्ञा दे चुके हैं। परमार कालीन शिवालय लगभग 1000 वर्षों से भी ज्यादा पुराना है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Narsinghgarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×