नरवार

  • Home
  • Madhya Pradesh News
  • Narwar
  • मेडिक्लेम योजना के तहत गरीब परिवारों का होगा उपचार
--Advertisement--

मेडिक्लेम योजना के तहत गरीब परिवारों का होगा उपचार

मेडिक्लेम योजना के तहत गरीब परिवारों का होगा उपचार शिवपुरी | राशि के अभाव में गरीब व्यक्ति उपचार से वंचित न रहे...

Danik Bhaskar

Apr 02, 2018, 04:05 AM IST
मेडिक्लेम योजना के तहत गरीब परिवारों का होगा उपचार

शिवपुरी | राशि के अभाव में गरीब व्यक्ति उपचार से वंचित न रहे इसके लिए केन्द्र सरकार ने मेडिक्लेम योजना शुरू की गई है। जिसके तहत 5 लाख रुपए तक का इलाज कराया जा सकेगा। इसके लिए बजट में भी प्रावधान किया गया है। योजना के तहत देश के 27 करोड़ परिवारों के 50 करोड़ व्यक्तियों को हेल्थ इंश्योरेंस से लाभ मिल सकेगा। इस योजना का लाभ 30 अप्रैल से मिलना शुरू हो जाएगा।

पाल बघेल समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन 18 को

शिवपुरी | पाल बघेल समाज शिवपुरी द्वारा सामूहिक विवाह का सम्मेलन का आयोजन 18 अप्रैल को खेरे वाले हनुमान मंदिर के सामने सतनवाड़ा पर आयोजित किया जाएगा।विवाह सम्मेलन समिति के सचिव नेपाल सिंह बघेल ने बताया कि दहेज प्रथा पर रोक लगाने और बाल विवाह जैसी कुरीति को खत्म करने के उद्देश्य से पाल बघेल समाज शिवपुरी द्वारा प्रति वर्ष विवाह योग्य बालक बालिकाओं के विवाह हेतु सम्मेलन आयोजित किया जाता है। सम्मेलन में बधू की उम्र 18 वर्ष तथा वर की उम्र 21 वर्ष निर्धारित की गई है। उक्त आयुसीमा को पूर्ण करने वाले बालक बालिकाओं के पंजीयन समाज बंधु सम्मेलन समिति के कार्यालय ग्वालियर बायपास पर कर सकते हैं।

6वीं की प्रवेश परीक्षा 21 अप्रैल को

शिवपुरी | जवाहर नवोदय विद्यालय मे कक्षा 6वी प्रवेश करने के लिये परीक्षा का आयोजन 21 अप्रैल को किया जाएगा जवाहर नवोदय विद्यालय पनघटा नरवर के प्राचार्य एसजे गवई ने बताया कि पहले उक्त परीक्षा का आयोजन 10 फरवरी को होना था लेकिन प्रशासनिक कारणों के चलते अब यह परीक्षा 21 अप्रैल को जिले सभी विकासखंडों पर आयोजित होगी।

भर्ती मरीजों के नेत्र ऑपरेशन आज

शिवपुरी | माह अप्रैल में जनपद स्तर पर नेत्र मरीजों को भर्ती किया जाकर भर्ती तिथि के एक दिन पश्चात सिरसौद के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के भर्ती मरीजों के नेत्र ऑपरेशन 2 अप्रेल को जिला चिकित्सालय शिवपुरी में किए जाएंगे।

नसबंदी शिविर आज शिवपुरी में

शिवपुरी |जिले में पुरुष एवं महिला नसबंदी को बढ़ावा देने एवं नसबंदी ऑपरेशन की सामुदायिक आवश्यकता की प्रतिपूर्ति हेतु नसबंदी शिविरों का आयोजन जिले में जिला चिकित्सालय शिवपुरी सहित संबंधित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर किया जाएगा।जिसके तहत 2अप्रेल सोमवार को शिवपुरी में नसबंदी शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री जन कल्याण प्रकोष्ठ की जिला कार्यकारिणी घोषित

शिवपुरी | भारतीय जनता पार्टी प्रधानमंत्री जन कल्याण प्रकोष्ठ के जिला संयोजक आशुतोष शर्मा ने वरिष्ठ नेतृत्व की सहमति से प्रधानमंत्री जन कल्याण प्रकोष्ठ की जिला कार्यकारिणी व मंडल संयोजकों की विधिवत घोषणा की। जिसमें जिला सह संयोजक दीपेश फडनीश,जगतपाल दांगी रन्नौद,वृंदावन पाराशर दीघोदी, वैभव कबीर, भारत गौतम,चंद्रशेखर पुरोहित,योगेंद्र सिंह तोमर अंजू गुप्ता व जिला मीडिया प्रभारी सुमित गुप्ता खोड़ को बनाया गया है।इसी प्रकार मंडल संयोजकों में शिवपुरी नगर से पंकज शर्मा, ग्रामीण से रामचरण रावत,खोड़ से भूपत लोधी,विद्याशंकर पुरोहित पिछोर, हरिभान लोधी खनियाधाना,शिवप्रताप कुशवाह डंगोरा रन्नौद,नरोत्तम शर्मा नरवर,नरेंद्र जोशी करेरा,सतीश भार्गव कोलारस,गोविंद अवस्थी बदरवास,जितेंद्र यादव पोहरी, योगेश वर्मा बैराड़ को मंडल संयोजक बनाया गया है।

सामूहिक विवाह सम्मेलन 18 अप्रैल को

शिवपुरी | समाज में फिजूलखर्ची रोकने के उद्देश्य को लेकर आदर्श सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन ग्वाल समाज द्वारा किया गया है।18 अप्रेल अक्षय तृतीया के अवसर पर किया जा रहा है। घनश्याम स्वामी ने बताया कि ग्वाल समाज को संगठित करने और समाज में फिजूलखर्ची रुके इसे लेकर विवाह सम्मेलन का आयोजन किया जाता है। विवाह सम्मेलन समिति अध्यक्ष लक्ष्मण चौधरी एवं उपाध्यक्ष गोकुल दीवान को नियुक्त किया है। जोड़ों का पंजीयन विवाह सम्मेलन समिति द्वारा किया जा रहा है। आयोजन को लेकर वृहद स्तर पर तैयारियां की जा रही है।

सर्वेक्षण सहायकों ने किया प्रदर्शन

शिवपुरी | सर्वेक्षण सहायक संघ ने मांगो को लेकर 29 मार्च से 1अप्रैल तक नीलम पार्क जहांगीराबाद भोपाल में प्रदर्शन किया। अपनी मांगो को लेकर सर्वेक्षण सहायक अर्धनग्न होकर सरकार के विरोध में प्रदर्शन कर चुके है। प्रदेश अध्यक्ष राम रतन लोहिया,जिला सचिव मनीष द्विवेदी ने बताया कि सरकार के विरोध में भोपाल पहुंचकर हड़ताल करने का निर्णय लिया जिसके क्रम में भोपाल पहुंच सर्वेक्षण सहायकों ने हड़ताल कर प्रदर्शन किया।ॉ

गोकुल महोत्सव के तहत पशु चिकित्सा शिविर आज से

शिवपुरी |
पशुपालन विभाग द्वारा गोकुल महोत्सव वर्ष 2017-18 के तहत जिले में 10 मई तक प्रत्येक विकासखंंड के तहत आने वाले ग्रामों में पशु चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया गया है। शिविरों में पशुओं में कृत्रिम गर्भाधान, पशु बीमा एवं पशुपालन विभाग द्वारा पशुपालकों एवं कृषकों के लिए संचालित हितग्राही मूलक योजनाएं आचार्य विद्यासागर डेयरी योजना, समुन्नत योजना, नंदीशाला योजना, बकरी पालन योजना, मुर्गीपालन योजना के माध्यम से किसान पशुपालकों की आमदनी दोगुनी करने हेतु जानकारी शिविरों में दी जाएगी एवं योजनाओं से संबंधित आवेदन एवं प्रपत्र भरें जाएंगे। पशुपालन विभाग के उपसंचालक डॉ एम सी तमौरी ने बताया कि गोकुल महोत्सव के तहत आयोजित होने वाले जिला एवं विकासखंंड स्तरीय गठित चिकित्सक एवं विशेषज्ञों और विभागीय अमले द्वारा पशुओं की जांच की जाएगी। शिविर में पशुओं में होने वाली बीमारियों का उपचार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि उपचार के साथ.साथ पशुओं में टीकाकरण,बधियाकरण,शल्यचिकित्सा,कृमिनाशक की दवा पशुओं को दी जाएगी।

Click to listen..