--Advertisement--

भास्कर संवाददाता | नसरुल्लागंज

भास्कर संवाददाता | नसरुल्लागंज जनवरी माह बीत चुका है और किसानों ने अपने खेतों में गेहूं-चने की फसल की कटाई शुरू...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 03:45 AM IST
भास्कर संवाददाता | नसरुल्लागंज
भास्कर संवाददाता | नसरुल्लागंज

जनवरी माह बीत चुका है और किसानों ने अपने खेतों में गेहूं-चने की फसल की कटाई शुरू कर दी। किसान अपनी उपज को बेहतर दाम पर बेचने के लिए मंडी में ले जाने की तैयारी भी कर रहा है लेकिन समर्थन मूल्य पर खरीदी 15 मार्च से शुरु होगी। इसके लिए किसान अपना पंजीयन या पुराने पंजीयन में संशोधन की प्रक्रिया 1 से 15 फरवरी के बीच करा सकेंगे।

मंडी सचिव सुनिल कुमार भालेकर ने बताया कि इस बार गेहूं की खरीदी समर्थन मूल्य 1735 रुपए प्रति क्विंटल तय हुआ है, जो हर बार की अपेक्षा ज्यादा है। मंडी प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया है कि 15 मार्च से 15 मई तक खरीदी होना है। इसके लिए किसानों को अपना पंजीयन कराना होगा।

जिन किसानों के पुराने पंजीयन है, उनमें यदि संशोधन आवश्यक है, तो वे भी 15 फरवरी तक कराए जा सकेंगे। जानकारी के अनुसार इस वर्ष 14738 किसानों द्वारा गेहूं का विक्रय समर्थन मूल्य पर किया जायेगा।

चने से ज्यादा कमजोर गेहूं

गौरतलब है कि इस बार क्षेत्र में गेहूं की अपेक्षा चने पर किसानों ने ज्यादा जोर दिया था। लिहाजा, क्षेत्र में चना ज्यादा ही होगा। ऐसे में जिन किसानों ने कड़ी मशक्कत के साथ गेहूं को पकाया है, उन्हें ज्यादा फायदा मिलने की संभावना भी जताई जा रही है।

X
भास्कर संवाददाता | नसरुल्लागंज
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..