Hindi News »Madhya Pradesh »Nasrullaganj» परीक्षा में ड्यूटी की बजाय बैठा मिला शिक्षक, कलेक्टर ने किया सस्पैंड

परीक्षा में ड्यूटी की बजाय बैठा मिला शिक्षक, कलेक्टर ने किया सस्पैंड

माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12वीं की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो गई। पहला पेपर विशिष्ट हिंदी विषय का था। गुरुवार को...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 02, 2018, 04:40 AM IST

परीक्षा में ड्यूटी की बजाय बैठा मिला शिक्षक, कलेक्टर ने किया सस्पैंड
माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12वीं की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो गई। पहला पेपर विशिष्ट हिंदी विषय का था। गुरुवार को जिलेभर में कुल 19 हजार 420 छात्र-छात्राओं में से 600 विद्यार्थी परीक्षा देने नहीं पहुंचे। इधर परीक्षा में कहीं कोई धांधली न हो, इसलिए उड़न दस्तों ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। कलेक्टर भी निरीक्षण करने केंद्रों पर पहुंचे। इस दौरान उत्कृष्ट स्कूल में एक शिक्षक परीक्षा कक्ष में बैठा हुआ मिला तो कलेक्टर ने उसे निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया।

परीक्षा के एक दिन पूर्व सभी स्कूलों में तैनात पर्यवेक्षकों को स्पष्ट निर्देश दिए गए थे कि परीक्षा के दौरान पूरे समय वे सजग रहकर परीक्षा करवाएंगे। लेकिन गुरुवार को कलेक्टर तरुण कुमार पिथौड़े सुभाष उमावि गंज और उत्कृष्ट उमावि का निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान उत्कृष्ट स्कूल परीक्षा केंद्र में उदयपुरा के सहायक अध्यापक मुकेश कुशवाह बायोलॉजी की प्रयोगशाला में चल रही परीक्षा के दौरान टेबल पर बैठे हुए मिले। इस पर कलेक्टर के निर्देश पर मुकेश कुशवाह को कार्य में लापरवाही के चलते निलंबित कर दिया गया। डीईओ एसपी त्रिपाठी ने बताया कि निलंबन अवधि के दौरान उनका मुख्यालय बीईओ कार्यालय सीहोर रहेगा। कलेक्टर श्री पिथौड़े ने डीईओ सहित अन्य जिम्मेदार अधिकारियों को स्पष्ट रूप से कहा कि पूरी परीक्षा के दौरान कहीं भी कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

हिन्दी विशिष्ट के प्रश्नपत्र के साथ शुरू हुईं 12वीं की परीक्षाएं, कई केंद्रों पर टाटपट्‌टी पर बैठे परीक्षार्थी

सीहोर और आष्टा में सबसे ज्यादा अनुपस्थित

गुरुवार को हिंदी विशिष्ट की परीक्षा में सबसे ज्यादा विद्यार्थी सीहोर और आष्टा में मिले। इन दो ब्लॉक में ही यहां 450 छात्र-छात्राएं अनुपस्थित रहे। शिक्षा विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार सीहोर ब्लॉक में दर्ज कुल 5 हजार 685 में से 203 और आष्टा में दर्ज 7 हजार 133 में से 247 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। इसी तरह इछावर में कुल दर्ज 2 हजार 33 में से 43, बुदनी में 2 हजार 139 में से 58 और नसरुल्लागंज में 2 हजार 430 में से 49 छात्र-छात्राएं अनुपस्थित रहे।

सीहोर शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित मॉडल स्कूल परीक्षा केंद्र टाट पट्‌टी पर बैठकर परीक्षा देते विद्यार्थी।

पहले दिन नहीं बना कोई नकल प्रकरण

गुरुवार को परीक्षा के दौरान एक भी नकल प्रकरण नहीं बना। परीक्षा के पूर्व कक्ष में प्रवेश देने से पहले विद्यार्थियों को चैकिंग की गई। इसके बाद परीक्षा हुई। इस बार परीक्षाएं आयोजित कराने में विशेष सावधानियां बरती जा रही हैं। क्योंकि पिछले साल बोर्ड परीक्षा के दौरान शिक्षा विभाग की खूब किरकिरी हुई थी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Nasrullaganj News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: परीक्षा में ड्यूटी की बजाय बैठा मिला शिक्षक, कलेक्टर ने किया सस्पैंड
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Nasrullaganj

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×