• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Nasrullaganj
  • Nasrullaganj - 99 लाख रुपए की लागत से बन रही मंडी 1 माह बाद शिफ्ट हो पाएंगे सब्जी व्यापारी
--Advertisement--

99 लाख रुपए की लागत से बन रही मंडी 1 माह बाद शिफ्ट हो पाएंगे सब्जी व्यापारी

भास्कर संवाददाता| नसरुल्लागंज पिछले एक माह से नगर के उत्कृष्ट प्रांगण में लग रहे सब्जी बाजार के व्यापारियों को...

Danik Bhaskar | Sep 12, 2018, 04:35 AM IST
भास्कर संवाददाता| नसरुल्लागंज

पिछले एक माह से नगर के उत्कृष्ट प्रांगण में लग रहे सब्जी बाजार के व्यापारियों को नई सब्जी मंडी के लिए एक माह और इंतजार करना होगा। मंडी बोर्ड द्वारासब्जी बाजार के निर्माण में तेजी से कार्य किया जा रहा है। माना जा रहा है कि इस निर्माण को पूरा होने में अभी एक माह का समय लग सकता है। निर्माण एजेंसी ने सीसी प्रांगण का 80 फीसदी निर्माण कार्य पूरा कर दिया है। अब सिर्फ सड़क और नाली निर्माण होना शेष बचा है।

प्रशासन द्वारा अतिक्रमण मुहिम के दौरान नगर के जेपी मार्केट स्थित नगर परिषद के मांगलिक भवन प्रांगण में सालों से सब्जीकी दुकान लगाने वाले सब्जी व्यापारियों को हटा कर जनपद पंचायत के पीछे खाली जमीन पर आवंटन किया था। यहां जाने के बाद सब्जी व्यापार मानो बंद सा हो गया था। सब्जी बाजार तक जाने में ग्राहकों को कीचड़ व गंदगी का सामना करना पड़ता था। व्यापार ठप होता देख सब्जी व्यापारियों ने सब्जी मार्केट में सीसी प्रांगण, सड़क व नाली निर्माण की मांग नगर परिषद से की थी। नगर परिषद ने सब्जी बाजार निर्माण के लिए प्रदेश सरकार से मांग की गई, जिस पर पिछले एक माह पूर्व यहां निर्माण मंडी बोर्ड द्वारा शुरू किया गया।

ओटला निर्माण के लिए की बजट की मांग

नगर परिषद अध्यक्ष अनिता लखेरा ने जानकारी में बताया कि सब्जी बाजार बिना ओटले के अधूरा रहेगा। व्यापारियों की मांग अनुसार हमने मंडी बोर्ड के प्रबंध संचालक को पत्राचार कर बाजार में 8बाय 8 के 30 ओटले निर्माण किया जाने के लिए बजट की मांग की है। जैसे ही राशि प्राप्त होती है उक्त निर्माण भी सब्जी मंडी में कर दिया जाएगा।

मुख्य बाजार में बेच रहे सब्जी: सब्जी बाजार निर्माण के चलते प्रशासन ने सब्जी बाजार की अस्थाई तौर पर उत्कृष्ट स्कूल में जगह दे रखी है, लेकिन यह भी सड़क न होने के कारण व्यापारियों व ग्राहकों को सब्जी खरीदने व बेचने में परेशानियों से जूझना पड़ रहा है। नगर सहित ग्रामीण क्षेत्र के लगभग 24 सेअधिक व्यापारी नगर की मुख्य सड़कों पर ठेला लगाकर सब्जी बेच रहे हैं। जिससे आए दिन मार्ग अवरुद्ध हो रहा है।

निर्माण कार्य पूरा होने में एक माह का लगेगा समय


99 लाख रुपए की लागत से बन रहा सब्जी मार्केट

मंडी बोर्ड के एसडीओ ओमप्रकाश मालवीय ने जानकारी देते हुए बताया कि सब्जी बाजार की लागत 99 लाख रुपए आएगी। इसमें 3000 वर्ग फिट का सीसी प्रांगण, जेपी मार्केट मुख्य सड़क से बाजार तक एप्रोच रोड एवं 80 मीटर नाली का निर्माण किया जाना है। सीसी प्रांगण कानिर्माण 80 फीसदी पूरा किया जा चुका है। अब नाली व सड़क बनाने में एक माह का समय लग सकता है। उक्त निर्माण कार्य पूरा होने के बाद इसे नगर परिषद के हैंडओवर किया जाएगा। इसके बाद सब्जी व्यापारियों को अभी जो परेशानी हो रही है, वह आगे नहीं होगी और वे आसानी से व्यापार कर सकेंगे।