• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Neemuch
  • घर की छत पर सौर ऊर्जा पैनल के लिए विभाग लोगों को प्रोत्साहित करेगा
--Advertisement--

घर की छत पर सौर ऊर्जा पैनल के लिए विभाग लोगों को प्रोत्साहित करेगा

Neemuch News - सौर ऊर्जा के प्रति लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए अक्षय ऊर्जा विभाग घरों की छत पर सौर ऊर्जा प्लांट लगा रहा है।...

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 03:25 AM IST
घर की छत पर सौर ऊर्जा पैनल के लिए विभाग लोगों को प्रोत्साहित करेगा
सौर ऊर्जा के प्रति लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए अक्षय ऊर्जा विभाग घरों की छत पर सौर ऊर्जा प्लांट लगा रहा है। इससे घर तो सूरज की रोशनी से रोशन होंगे। साथ ही बिजली बेच भी सकेंगे।

विभाग के अनुसार जिले में 500 लोगों ने घर की छत पर प्लांट लगवा लिए है। सरकार इस कार्य को बढ़ावा दे रही है। इच्छुक व्यक्ति प्लांट लगाने वाली कंपनी से संपर्क कर या ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कंपनी की टीम सर्वे, सालभर का बिजली बिल देखकर यूनिट खपत के आधार पर तय करेगी कि कितने वाट का पैनल लगेगा। 100 यूनिट खपत पर 70 यूनिट उत्पादन के पैनल लगाए जाएंगे। कंपनी के पात्रता प्रमाण-पत्र के आधार से ही अनुदान तय होगा। वर्तमान में ट्रस्ट और सोसाइटी को 30 फीसदी अनुदान दिया जा रहा है। आम लोगों को इसमें शामिल नहीं किया गया है। सब्सिडी आंकलन के बाद अनुबंध होगा। उपभोक्ता की जरूरत और छत के क्षेत्रफल के हिसाब से सोलर पैनल लगवा सकते हैं। 5 वर्ष में इसकी कीमत वसूल हो जाएगी। सोलर पैनल वाले घरों में बिजली विभाग बाई डायरेक्शन मीटर लगाता है। इससे बिजली कंपनी व सोलर पैनल से बिजली विभाग को जाने वाली बिजली गणना होती है। जिला अधिकारी एसके फारुखी ने बताया घर, संस्थानों, फैक्टरी, शासकीय कार्यालय की छत पर प्लांट लगाए जा रहे हैं। लोगों सौर ऊर्जा व किसानों को सोलर पंप के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

गौरतलब है कि जिला मुख्यालय पर कलेक्टोरेट परिसर, जिला अस्पताल सहित अन्य विभागों की छत पर सौर ऊर्जा प्लांट लगाने की तैयारी चल रही है। अब घर की छत पर भी इस तरह के प्लांट लगाकर लोगों को स्वयं की बिजली उत्पादन से घर की बिजली जलाने के साथ विभाग को बेचने की सुविधा भी दी जाएगी। इससे लोगों को आय के स्रोत मिल सकेंगे।

सोलर पैनल का खर्च

1 किलोवाट प्रतिदिन क्षमता

120 वर्गफीट जगह की जरूरत

75 हजार रुपए लागत

1440 यूनिट सालाना विद्युत उत्पादन

25 वर्ष सोलर पैनल संयंत्र की लाइफ

X
घर की छत पर सौर ऊर्जा पैनल के लिए विभाग लोगों को प्रोत्साहित करेगा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..