• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Neemuch
  • 40 की जगह अब जलकर के 110 रु. लेने की तैयारी, बजट में प्रस्ताव
--Advertisement--

40 की जगह अब जलकर के 110 रु. लेने की तैयारी, बजट में प्रस्ताव

शहर में दो महत्वपूर्ण पेयजल योजना पूरी होने को है। नपा बजट में इस बार नया कर नहीं लगाते हुए जलकर की दर में 110 रुपए...

Danik Bhaskar | Mar 04, 2018, 03:30 AM IST
शहर में दो महत्वपूर्ण पेयजल योजना पूरी होने को है। नपा बजट में इस बार नया कर नहीं लगाते हुए जलकर की दर में 110 रुपए बढ़ोतरी का प्रस्ताव ला रही है। परिषद की मंजूरी मिलते ही इसे लागू किया जाएगा। वर्तमान में करीब 10 हजार नल कनेक्शन से 4 लाख रुपए प्रति महीने का राजस्व मिल रहा है। नई योजना से सप्लाई शुरू होने पर प्रति व्यक्ति 135 लीटर पानी दिया जाएगा।

शहर की 1.30 लाख आबादी को प्रतिदिन पानी उपलब्ध कराने के लिए करोड़ों रुपए अमृत और सीएम पेयजल योजना का काम लगभग पूरा होने को है। वर्तमान में 60 लाख लीटर पानी रोज सप्लाई किया जा रहा है। इसमें बघाना क्षेत्र में दो दिन तथा सिटी और कैंट में एक दिन छोड़कर पानी दिया जा रहा है। 10 हजार अवैध कनेक्शन को नई योजना में नपा द्वारा वैध करने की कार्रवाई की जा रही है। मुख्यमंत्री पेयजल योजना का काम पूरा हो गया है। अमृत योजना बारिश से पहले पूरी हो जाएगी। दोनों योजना के तहत करीब 20 हजार नए नल कनेक्शन देने का काम चल रहा है। अब तक करीब 2500 घरों में कनेक्शन जोड़ दिए हैं। इस तरह 24 हजार नल कनेक्शन हो जाएंगे। नलों में मीटर लाकर जल सप्लाई किया जाएगा। इसके तहत प्रतिदिन एक व्यक्ति को 135 लीटर पानी के हिसाब से एक करोड़ लीटर से ज्यादा पानी प्रतिदिन सप्लाई होगा। जलकर में 110 रुपए की बढ़ोतरी करने से नपा को हर महीने 34 लाख 80 हजार रुपए का राजस्व मिलेगा। इस प्रस्ताव को परिषद की बजट बैठक में रखा जाएगा। विपक्ष ने सहमति से प्रस्ताव पास होने पर इसे नपा लागू कर देगी।

हर्कियाखाल बांध से जून तक मिल सकेगा शहर को पानी

शहर में पेयजल का प्रमुख स्रोत्र हर्कियाखाल बांध।

2500 रुपए जमा कराने पर कनेक्शन होगा वैध

नपा द्वारा नगर में करीब 10 हजार कनेक्शन को वैध करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसमें संबंधित व्यक्ति को 2500 रुपए नपा में जमा करवाने होंगे। इसके बाद नपा इन्हें वैध कर देगी। इससे नपा को ढ़ाई करोड़ रुपए की आय होगी। कनेक्शन वैध होते ही संबंधित उपभोक्ता को प्रति महीने जलकर की राशि का भुगतान करना होगा। नपा उपयंत्री एनआर मंदारा ने बताया अमृत योजना के तहत घर-घर नल कनेक्शन दिए जा रहे हैं। सभी जगह मीटर लगाकर पानी सप्लाई किया जाएगा। इसमें आने वाली रीडिंग से स्थिति स्पष्ट होगी कि किस परिवार को प्रतिदिन कितना पानी उपलब्ध हो रहा है।

शहर में पानी सप्लाई का मुख्य स्रोत हर्कियाखाल बांध में जलस्तर नीचे जा रहा है। हालांकि नपा अधिकारियों का कहना है कि वर्तमान में जो पानी है उसके आधार पर जून तक शहर की जनता को पानी उपलब्ध करवाएंगे। ठिकरिया बांध का पानी भी आरक्षित कर रखा है। आवश्यकता होने पर ठिकरिया बांध से पानी लिया जाएगा।