Hindi News »Madhya Pradesh »Neemuch» सीआरपीएफ परिसर बनेगा स्पोर्ट्स हब, रनिंग ट्रैक, लांग व हाई जंप का मैदान होगा तैयार

सीआरपीएफ परिसर बनेगा स्पोर्ट्स हब, रनिंग ट्रैक, लांग व हाई जंप का मैदान होगा तैयार

शहर के सीआरपीएफ परिसर को स्पोर्ट्स हब बनाया जाएगा। दौड़ के लिए ट्रैक, हाई जंप-लांग जंप, बाक्सिंग, फुटबॉल,...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 04:10 AM IST

सीआरपीएफ परिसर बनेगा स्पोर्ट्स हब, रनिंग ट्रैक, लांग व हाई जंप का मैदान होगा तैयार
शहर के सीआरपीएफ परिसर को स्पोर्ट्स हब बनाया जाएगा। दौड़ के लिए ट्रैक, हाई जंप-लांग जंप, बाक्सिंग, फुटबॉल, जिम्नास्टिक, रायफल शूटिंग की सुविधाएं जुटाई जाएगी। खेलों की बारीकियां बताने के लिए शैक्षणिक गतिविधियां होगी। सीआरपीएफ के महानिदेशक राजीवराय भटनागर ने अधिकारियों से प्रस्ताव मांगा है। सोमवार से सर्वे व प्रस्ताव बनाने का काम शुरू हाेगा।

सीआरपीएफ में पांच बटालियन का ग्रुप सेंटर है। रेंज ऑफिस, केंद्रीय प्रशिक्षण महाविद्यालय, सीटीसी रंगरूट प्रशिक्षण केंद्र, आरटीसी, कंपोजिट हॉस्पिटल, सिग्नल बटालियन, बेतार वाहिनी है। 4,1 डीआईजी मेडिकल, 1 कमांडेंट की पोस्टिंग है। हर साल 3 हजार से ज्यादा जवान प्रशिक्षण लेते हैं। परिसर को खेलकूद गतिविधियों का ट्रेनिंग सेंटर बनाया जाएगा। केंद्र के पीआरओ देवीसिंह ने बताया महानिदेशक भटनागर ने प्रस्ताव मांगा है। सोमवार से प्रस्ताव बनाना शुरू करेंगे सीआरपीएफ में खेल गतिविधियों को सेंटर बनाने की तैयारी की जाएगी। परिसर में पर्याप्त जमीन है जहां खेल मैदान तैयार कर सुविधाएं जुटाई जाएगी।

सीआरपीएफ के जवानों को जल्द मिल जाएगी सुविधा

जवानों के आवास का काम अंतिम चरण में

जवानों की सुविधा के लिए करीब 44 करोड़ 30 लाख रुपए की लागत से बैरक और क्वार्टर का निर्माण चल रहा है। 200 जवान के साथ 360 परिवार को नए आवास की सुविधा मिलेगी। वर्तमान में करीब 1771 परिवार रह रहे हैं। अविवाहित जवानों के लिए बैरक बने हुए हैं। नए बैरक सर्वसुविधायुक्त बनाए जाएंगे। आवासों पर प्लास्टर का काम चल रहा है।

1985 तक थे खेलों के ट्रेनिंग सेंटर

सीआरपीएफ में 1985 तक फुटबॉल, जिम्नास्टिक, रायफल शूटिंग सेंटर थे। इन्हें बाद में दिल्ली में संचालित किया जाने लगा। खेलकूद गतिविधियों को बढ़ाने के लिए फिर से विभिन्न खेलों के ट्रेनिंग सेंटरों के लिए पत्र लिखे तथा डीआईजी राजीव रंजन कुमार ने इसके लिए प्रयास किए और आलाधिकारियों को प्रस्ताव भेजे गए थे।

इस सप्ताह शुरू हो जाएगा स्वीमिंग पूल

सीआरपीएफ में 5 करोड़ की लागत से बने स्वीमिंग पूल को इस सप्ताह में जवानों के लिए खोला जाएगा। 25 मीटर लंबे, 20 मीटर चौड़े स्वीमिंग पूल की गहराई अंतरराष्ट्रीय मानक अनुसार है। तापमान, फ्लड लाइटिंग के साथ ऑटोमेटिक फिल्टर प्लांट लगाया है। राष्ट्रीय स्पर्धाओं भाग लेने वाले यहां जवानों को तैराकी प्रशिक्षण देंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Neemuch

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×