Hindi News »Madhya Pradesh »Neemuch» शहर के 15 फीडर पर प्री-मानूसन मेंटेनेंस के कारण 25 दिन में 35 घंटे बंद रहेगी बिजली

शहर के 15 फीडर पर प्री-मानूसन मेंटेनेंस के कारण 25 दिन में 35 घंटे बंद रहेगी बिजली

अप्रैल के पहले दिन ही गर्मी के तेवर तीखे हो गए है। रविवार को पारा 44 डिग्री तक पहुंच गया। गर्मी में कूलर, पंखे चलने से...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 04:15 AM IST

अप्रैल के पहले दिन ही गर्मी के तेवर तीखे हो गए है। रविवार को पारा 44 डिग्री तक पहुंच गया। गर्मी में कूलर, पंखे चलने से बिजली खपत में बढ़ोतरी होने लगी है। जिले में हर साल अप्रैल में प्रतिदिन 19 लाख यूनिट की खपत हो जाता है। मांग बढ़ने से फ्रिक्वेंसी डाउन की समस्या आती है। इसके कारण लाइन में फाल्ट और ट्रांसफॉर्मर जलने की मामले सामने से आते है। इससे निपटने और उपभोक्ताओं को राहत देने लिए बिजली कंपनी प्री मानसून के तहत जिले में अप्रैल व मई माह में चार से छह घंटे अलग-अलग दिन में कटौती करेगी।

दो माह के दौरान 25 दिन में 35 घंटे बिजली कटौती कर शहर के 15 फीडरों पर प्री मानसून मेंटेनेंस किया जाएगा। आईटीडीएस योजना के तहत जिले में 22 नए एडिशनल ट्रांसफॉर्मर लगाने, 100 केवीए के 40 से अधिक ट्रांसफॉर्मर की क्षमता 200 केवीए की जाएगी। इससे गर्मी में लोड बढ़ने पर ट्रांसफॉर्मर जलने व बार-बार फाल्ट की समस्या से छुटकारा मिल सके। पुराने तारों की जगह केबल डालने तथा बंद मीटर बदलने का काम भी होगा। इसके लिए विभाग में पर्याप्त सामग्री पहुंच गई है। जल्द ही शेड्यूल बनाकर काम शुरू किया जाएगा। गर्मी में लोगों को परेशानी न हो इसके लिए विभाग सुबह 8 से दोपहर 2 बजे के बिजली कटौती कर मेंटेनेंस कार्य करेगा। इस दौरान इस बिजली तारों से टकराने वाले पेड़ों की डालियां छटाई, तार पर जंपर बांधने सहित अन्य कार्य 15 फीडरों पर एक साथ चार घंटे तक किया जाएगा। इससे अलग-अगल जोन बना कर सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगी ताकि पूरे शहर के लोगों को बिजली कटौती का सामना नहीं करना पड़े। इमरजेंसी फीडर सुबह 7 से 11 बजे तक कटौती की जाएगी।

यहां करें शिकायत

गर्मी में फॉल्ट होने या लाइट बंद होने पर शिकायत केंद्र फोरजीरो- 223040, कार्यपालन यंत्री डीके बाल्दी 89899-84140 को शिकायत कर सकते हैं।

ट्रांसफॉर्मर की क्षमता बढ़ेगी

गर्मी में ट्रांसफॉर्मर जलने व फाल्ट की समस्या के हल के लिए प्री-मानसून मेंटेनेंस के अलावा आईटीडीएस योजना के तहत जिन ट्रांसफॉर्मर पर अधिक लोड है उनकी क्षमता बढ़ाने पर भी ध्यान देंगे। महेंद्रसिंह मईडा, सहायक यंत्री, विद्युत वितरण कंपनी,नीमच।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Neemuch

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×