• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Neemuch
  • आधार से ही खुल जाएगा बैंक में खाता, अन्य दस्तावेज जरूरी नहीं
--Advertisement--

आधार से ही खुल जाएगा बैंक में खाता, अन्य दस्तावेज जरूरी नहीं

नया अकाउंट खुलवाने के लिए आपको बैंक में किसी प्रकार का दस्तावेज ले जाने की जरूरत नहीं होगी। आधार का फोटो खींचते ही...

Danik Bhaskar | Mar 02, 2018, 04:45 AM IST
नया अकाउंट खुलवाने के लिए आपको बैंक में किसी प्रकार का दस्तावेज ले जाने की जरूरत नहीं होगी। आधार का फोटो खींचते ही बैंक अकाउंट खुल जाएगा। इसके साथ ही आपको एटीएम कार्ड, चेक बुक सहित सभी प्रकार सुविधा दी जाएगी। बैंक ऑफ बड़ौदा ने इसकी शुरुआत कर दी है। इसके बाद अन्य बैंकें भी इसकी तैयारी में है।

लीड बैंक ने बताया आरबीआई चाहता है कि सभी बैंकों में अकाउंट खोलने की प्रक्रिया आसान हो और उसका डिजिटलाइजेशन हो। ताकि आम लोगों को सुविधा हो और उन्हें परेशानी ना हो होना पड़े। इसी के तहत बैंक ने यह कदम उठाया है। बीओबी के बाद अब सेंट्रल बैंक, पीएनबी सहित अन्य बैंक भी इसकी तैयारी में है और इन बैंकों में भी यह सुविधा जल्द शुरू होगी।

अभी तक यह थी प्रक्रिया- अभी बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए बैंक की ब्रांच में पहुंचना होता है। यहां निवास प्रमाण पत्र, फोटो, आधार कार्ड, पैनकार्ड सहित अन्य दस्तावेज देना होते हैं। इसके बाद इन सभी दस्तावेज का बैंक द्वारा वेरिफाई किया जाता है। तब अकाउंट खुलता है। अब इनमें से किसी प्रमाण- पत्र की जरूरत नहीं होगी।

अब यह करना होगा






ये होंगे फायदे

ग्राहकों को




10 मिनट में खुल जाएगा अकाउंट

बैंक ऑफ बड़ौदा के अधिकारी ने बताया नए अकाउंट खोलने के लिए ग्राहकों को किसी प्रकार के कोई दस्तावेज लाने की जरूरत नहीं है। आधार से अकाउंट खुल जाएगा। शुरुआत कर दी है। दस मिनट में अकाउंट खुल जाएगा। इसके बाद ग्राहक लेन-देन कर सकेंगे।

बैंक को