• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Neemuch
  • ऑपरेशन ज्योति अभियान में ट्रेनिंग लेकर 60 अभ्यर्थी का सरकारी नौकरी में हुआ चयन
--Advertisement--

ऑपरेशन ज्योति अभियान में ट्रेनिंग लेकर 60 अभ्यर्थी का सरकारी नौकरी में हुआ चयन

युवाओं काे पुलिस, पैरामिलिट्री फोर्स, सेना, जेल विभाग में नौकरी की तैयारी के लिए एसपी टीके विद्यार्थी द्वारा...

Danik Bhaskar | Mar 02, 2018, 04:45 AM IST
युवाओं काे पुलिस, पैरामिलिट्री फोर्स, सेना, जेल विभाग में नौकरी की तैयारी के लिए एसपी टीके विद्यार्थी द्वारा ऑपरेशन ज्योति अभियान चलाया। इसमें अभ्यर्थी को लिखित और शारीरिक परीक्षा की तैयारी करवाई। इसमें शामिल 150 युवाओं में से 60 का सरकारी नौकरियों में चयन हुआ। 2 पुलिस उपनिरीक्षक, 56 आरक्षक और एक जेल प्रहरी बने हैं।

बांछड़ा समुदाय के युवक-युवतियों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए पुलिस ने पिछले वर्ष ऑपरेशन ज्योति अभियान शुरू किया। सभी समाज के युवाओं काे पुलिस, पैरामिलिट्री फोर्स, सेना आर्मी, जेल, आदि विभाग में लिखित परीक्षा उत्तीर्ण प्रतिभागियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा की तैयारी के लिए जुलाई से युवक-युवतियों के लिए फिजिकल ट्रेनिंग शुरू करवाई। इसके लिए 150 युवाओं को चयनित किया। इसमें से 2 पुलिस उपनिरीक्षक, 45 आरक्षक, 11 महिला आरक्षक व 1 महिला का जेल प्रहरी के लिए चयन हुआ। एसपी ने बताया अब तक 153 में से 111 अभ्यर्थी शारीरिक मापदंड के लिए उत्तीर्ण हुए। फिजिकल ट्रेनिंग में नीमच, मंदसौर, रतलाम जिले के युवा भी हिस्सा ले रहे हैं। गुरुवार को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा में चयन के लिए एक माह का विशेष कैंप शुरू किया है। प्रशिक्षण युवाओं को बेहतर भविष्य को दृष्टिगत रखते हुए जारी रहेगा। ताकि शिक्षिक बेरोजगार इसमें शामिल होकर अपने जीवन को संवार सके।

पुलिस के ऑपरेशन ज्योति अभियान में प्रशिक्षण लेकर नौकरी में चयनित अभ्यर्थी।

ये दे रहे प्रशिक्षण

एसपी विद्यार्थी ने बताया पुलिस लाइन के सूबेदार अरूण सिंह, सोनू वाजपेयी को प्रशिक्षण के लिए नोडल अधिकारी बनाया है। सूबेदार वाजपेयी, उनि वर्षा यादव कैंट, मनीष गेहलोत, अनुराग शर्मा डीपीओ, मानवेंद्र डीपीआे, आरक्षक मुकेश कुमावत द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। फिजिकल ट्रेनिंग पुलिसकर्मी वीरेंद्रसिंह तोमर, सुंदरलाल, भूतपूर्व सैनिक अलीमुद्दीन एवं रामदयाल दे रहे हैं। शासकीय उमावि क्रं. 2 में फिटनेस क्लब द्वारा अभ्यर्थियों को शारीरिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके अंतर्गत 5 किमी, 1600 मीटर, 800 मीटर दौड़, लंबी व ऊंची कूद, गोला फेंक व बीम का प्रशिक्षण दे रहे हैं। अभ्यर्थियों को सुबह 4 घंटे व शाम 2 घंटे तैयारी कराई जा रही है। जो परीक्षा में अभियान के तहत दिए प्रशिक्षण का उपयोग कर सफलता को प्राप्त कर सकें।