• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Neemuch
  • 4.30 अरब के बजट को पीआईसी की मंजूरी, नया कर नहीं लगेगा, नए स्टेडियम का प्रस्ताव
--Advertisement--

4.30 अरब के बजट को पीआईसी की मंजूरी, नया कर नहीं लगेगा, नए स्टेडियम का प्रस्ताव

शहर के विकास के लिए नगर पालिका ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए 4 अरब 30 करोड़ 3 लाख 496 रुपए का बजट तैयार किया है। जिसे पीआईसी ने...

Danik Bhaskar | Mar 02, 2018, 04:45 AM IST
शहर के विकास के लिए नगर पालिका ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए 4 अरब 30 करोड़ 3 लाख 496 रुपए का बजट तैयार किया है। जिसे पीआईसी ने मंजूरी दे दी है। आठ मार्च को होने वाले नपा के सम्मेलन में इसे पेश किया जाएगा। इसमें 5 करोड़ की लागत से स्टेडियम निर्माण तथा जलकर बढ़ाने का प्रस्ताव भी पेश किया जाएगा।

शहर के बजट में जलकर के अलावा अन्य कोई नया कर नहीं लगाया जाएगा। नपा के महेश जैन, अभिषेक रघुवंशी, संजय वालेचा, अशोक ऐरन, राकेश जाजोट और रहीम खान दुर्रानी ने 24 दिन में बजट तैयार किया है। वित्तीय वर्ष में विभिन्न विकास कार्याे पर करोड़ों रुपए खर्च करने का प्रस्ताव है। इसमें पिछले बजट के मुकाबले बजट को कम किया है।

इस बार कोई नया कर नहीं लगेगा, जलकर की दर में वृद्धि का प्रस्ताव

सिटी पार्क व वाटर पार्क बनाएंगे

नपा शहर में सिटी पार्क और वाटर पार्क बनाने का प्रस्ताव रखेगी। इसमें 20 लाख की लागत से पार्कों का निर्माण कर शहरवासियों को सौगात दी जाएगी। गार्डनों में पौधारोपण, उद्यान विकास, झूले, चकरी, ट्रेन और बाउंड्रीवॉल निर्माण पर करीब 1 करोड़, पेड़-पौधों के रखरखाव, ट्रीगार्ड, डिवाइडरों पर हगिंग बास्केट गमले और प्लांट पर 10 लाख खर्च किया जाएगा। शहर में बगीचों के निर्माण पर डेढ़ करोड़ रुपए खर्च का प्रस्ताव तैयार किया है।

सीमेंट-कांक्रीट व डामरीकृत सड़क

शहर को धूलमुक्त बनाने की भी योजना बनाई है। इसमें शहर की सड़कों का डामरीकरण व नई सड़क सीमेंट-कांक्रीट की बनाई जाने का प्रस्ताव है। जहां जरूरत होगी वहां डब्ल्यूबीएम सड़क बनाई जाएगी। सड़कों पर करीब 22 करोड़ रुपए खर्च कर लोगों को आवागमन में सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। पुल व ब्रिज निर्माण पर करीब 3 करोड़, मुख्यमंत्री अधोसंरचना में उत्कृष्ट सड़क निर्माण पर 5 करोड़ 50 लाख रुपए खर्च करने का प्रस्ताव पेश किया जाएगा।

जाजूसागर बांध पर बनाएंगे पिकनिक स्पॉट... शहर के मुख्य पेयजल स्रोत जाजू सागर बांध को संवारने की योजना बनाई है। इस पर करीब 1 करोड़ रुपए खर्च कर पिकनिक स्पॉट बनाया बनाकर लोगों के लिए सुविधाएं जुटाई जाएगी। शहर के बस स्टैंड और सब्जी मंडी को संवारने की भी योजना शामिल है।

बंगला-बगीचा क्षेत्र के लिए 22 करोड़ रुपए

बंगला बगीचा क्षेत्र में विकास की योजना बनाई है। यहां के रहवासियों को मूलभूत सुविधा देने के लिए 22 करोड़ रुपए खर्च करने की योजना है। अवैध कॉलोनियों में दो करोड़ अौर नई कॉलोनियों में 50 लाख रुपए से विकास कार्य किए जाने का प्रस्ताव है।

बजट में ये रहेगा खास


विकास कार्य प्राथमिकता

शहर में नए स्टेडियम की सौगात देने का प्रस्ताव भी रखा जाएगा। निर्माणाधीन परियोजनाओं के लिए भी प्रावधान किया है। नई पेयजल योजना के लागू होने पर प्रतिमाह 150 रुपए जलकर करने के प्रस्ताव पर चर्चा होगी। नपाध्यक्ष राकेश जैन ने बताया शहर विकास के लिए अरबों रुपए का बजट पेश किया जाएगा। इसमें परिषद के सदस्यों की चर्चा के बाद पारित किया जाएगा। ताकि शहर में विकास कार्य प्राथमिकता से पूरे किए जा सके।