नीमच

  • Home
  • Madhya Pradesh News
  • Neemuch
  • 12वीं बोर्ड के पहले पेपर में 281 विद्यार्थी रहे अनुपस्थित, नंगे पैर दिया कक्ष में प्रवेश
--Advertisement--

12वीं बोर्ड के पहले पेपर में 281 विद्यार्थी रहे अनुपस्थित, नंगे पैर दिया कक्ष में प्रवेश

माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 12 वीं बोर्ड परीक्षा गुरुवार से शुरू हुई। इस बार नकल रोकने के लिए विद्यार्थियों को...

Danik Bhaskar

Mar 02, 2018, 04:45 AM IST
माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 12 वीं बोर्ड परीक्षा गुरुवार से शुरू हुई। इस बार नकल रोकने के लिए विद्यार्थियों को जूते, मौजे उतारने के बाद ही कक्ष में प्रवेश दिया गया। पहले दिन हिंदी के पेपर में 281 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे।

जिले के 49 केंद्रों पर 6700 विद्यार्थी परीक्षा देने पहुंचे। इनमें नियमित 4570 में से 36 तथा प्राइवेट में 2130 में 245 विद्यार्थी अनुपस्थित रहें। परीक्षा प्रारंभ से 10 मिनट पूर्व विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिका तथा 5 मिनट पूर्व प्रश्नपत्र वितरित किए। केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष के मोबाइल अलमारी में रखवाए। केंद्र पर विद्यार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट पहले तक ही प्रवेश देने के आदेश थे। ऐसे में विद्यार्थी 8.30 बजे ही केंद्र पर पहुंच गए। प्रत्येक विद्यार्थी को कड़ी चैकिंग से गुजरना पड़ा। जेब में किसी तरह का भी कागज होने पर उसे केंद्र के बाहर ही रखवाया। इसी का परिणाम रहा कि पहले दिन जिले के किसी भी केंद्र पर नकल प्रकरण नहीं बना। परीक्षा प्रारंभ से पहले शिक्षकों ने विद्यार्थियों को बोर्ड के नियम से अवगत कराया तथा किसी भी तरह से नकल करते पकड़े जाने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई।

एक नजर

12 वीं हिंदी

6981 परीक्षार्थी

6700 उपस्थित

281 अनुपस्थित

उड़नदस्तों ने किया निरीक्षण

कक्षा 12 वीं बोर्ड परीक्षा में हिंदी विशिष्ट का पेपर देते विद्यार्थी।

जिले में बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने तथा केंद्र की व्यवस्थाओं को देखने के लिए अलग-अलग उड़न दस्ते गठित किए गए। इनमें शामिल प्रशासनिक अधिकारियों ने जिला मुख्यालय सहित अन्य केंद्रों पर लगातार दौरे करके व्यवस्था को देखो। परीक्षा कक्ष में निरीक्षण किया तथा संदेही विद्यार्थी की तलाशी भी ली। उड़न दस्ते के लगातार भ्रमण से भी केंद्र अध्यक्ष व स्टाफ पूरी तरह अलर्ट रहा।

10वीं का पहला पेपर 5 को

माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं बोर्ड परीक्षा का पहला पेपर 5 मार्च को होगा। इसके लिए भी जिले में इतने ही केंद्र बनाए है। जहां परीक्षा की तैयारियों को लेकर केंद्राध्यक्षों को निर्देश जारी किए है। दोनों कक्षाओं की परीक्षा 31 मार्च को समाप्त होगी।

Click to listen..