--Advertisement--

अतिक्रमण हटाने के नाम पर विरोध के बावजूद नप ने काट दिए 20 से ज्यादा पुराने व बड़े पेड़

Neemuch News - नगर परिषद की अनदेखी के कारण एक साल देरी से स्टेशन रोड का निर्माण हो रहा है। उसमें भी मनमानी के कारण जनता में आक्रोश...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:05 AM IST
Neemuch News - despite opposition in the name of the removal of encroachment nup cut out more than 20 old and big trees
नगर परिषद की अनदेखी के कारण एक साल देरी से स्टेशन रोड का निर्माण हो रहा है। उसमें भी मनमानी के कारण जनता में आक्रोश है। तीन दिन से अतिक्रमण हटाने और हरे-भरे वृक्षों को काटने को लेकर विवाद चल रहा है। हालात यह हैं कि विरोध के कारण शनिवार को सड़क निर्माण के लिए रोड खुदाई का काम राेकना पड़ा। यही हालात रहे और कार्य धीमी गति से हुआ तो आवागमन में परेशानी होगी। बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन दोनों ही इस रोड पर होने से हर समय यातायात रहता है।

नगर परिषद के तत्कालीन जिम्मेदार अधिकारियों ने स्टेशन रोड निर्माण को लेकर गंभीरता नहीं दिखाई। कुछ लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए रोड के दोनाें तरफ के अतिक्रमण हटाने में रुचि नहीं दिखाई। यही कारण रहा कि करीब एक साल से सड़क निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया। कभी अनुमति तो कभी टेंडर तो कभी अतिक्रमण को लेकर निर्माण कार्य आगे बढ़ता गया। जब सब कुछ ठीक रहा अौर आचार संहिता के पहले सड़क निर्माण के लिए भूमिपूजन किया तो लगा था अतिक्रमण हट जाएंगे और कार्य गति से होगा। इसी कारण पहले शिव-हनुमान मंदिर साइड से मिठाई दुकान के पास से बस स्टैंड के सामने वाली तरफ से कार्य शुरू किया। नप को दूसरी साइड का अतिक्रमण व स्टेशन के समीप क्षेत्र का अतिक्रमण हटाना था। इसकी जगह 40 से ज्यादा नए-पुराने पेड़ काटना शुरू किया। अब तक 20 से ज्यादा बरगद, पीपल, नीमच सहित अन्य प्रजाति के पेड़ काट दिए गए। इसके साथ ही 3 दिन पहले जब अतिक्रमण हटाने के लिए लोगों के मकानों व दुकानों के अोटले तोड़ना व गुमटियां हटाई तो स्टेशन की तरफ आते-आते मनमाने तरीके से काम करना शुरू किया। इसका लोगों ने विरोध किया तो नप को कार्रवाई के दौरान सफाई कामगारों को खड़ा करना पड़ा। लोगों के विरोध के कारण शनिवार को काम रोकना पड़ा। इसे लेकर दो अलग-अलग पक्ष हैं। कुछ लोग अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई को गलत बताते हुए पहले पीड़ितों को जगह देने की बात कर रहे हैं। खुलकर सामने आने की जगह लोगों को भड़का रहे हैं। कुछ लोग कार्रवाई को जायज बताते सख्ती से कार्रवाई करने की बात कह रहे हैं। रहवासी नंदकिशोर गुप्ता, नरेंद्र सेठिया, दीपक मिश्रा ने बताया है कि स्टेशन रोड का कार्य ताे अच्छे से चल रहा है लेकिन नगर परिषद कार्रवाई करने के दौरान एकरूपता नहीं बरत रही है। इससे विरोध जैसी स्थिति उत्पन्न हो रही है।

अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई पक्षपात के आरोप के बाद शनिवार को रुकी रही।

आवागमन के लिए आधा ही रास्ता बचा

नगर परिषद जिस गति से कार्य कर रही है उससे यातायात प्रभावित होगा। पहले ही आधी रोड पर निर्माण कार्य चल रहा है, ऐसे में आवागमन के लिए आधा ही रास्ता बचा हैं। उस पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई बीच में ही छूटती है या देरी होती है तो आवागमन में परेशानी होगी।

किसी भी प्रकार का पक्षपात नहीं किया जा रहा


परिणाम के बाद होगी पीड़ितों की सुनवाई

स्टेशन के समीप कच्चे-पक्के अतिक्रमण कर रहने वाले और दुकानें चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई अब चुनाव परिणाम आने के बाद होगी। नगर परिषद सूत्रों के अनुसार कार्रवाई तो गुरुवार को ही होना थी, लेकिन इसमें जो बेघर हैं, उन्हें ठंड के मौसम में रहने में परेशानी आ जाती। इसलिए अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई आचार संहिता खत्म होते ही होगी।

X
Neemuch News - despite opposition in the name of the removal of encroachment nup cut out more than 20 old and big trees
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..