--Advertisement--

राशन दुकानों में ना अग्निशमन यंत्र ना ही रेत-पानी की व्यवस्था

Neemuch News - नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में शासकीय राशन दुकानों पर आगजनी से निपटने के इंतजाम नहीं है। राशन दुकानों पर हजारों...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:05 AM IST
Neemuch News - in the ration shops neither fire fighting equipment nor sand water system
नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में शासकीय राशन दुकानों पर आगजनी से निपटने के इंतजाम नहीं है। राशन दुकानों पर हजारों लीटर केरोसिन का स्टॉक रखा रहता है। इसके बावजूद जिम्मेदारों द्वारा लापरवाही बरती जा रही है। 2017 में सरकार द्वारा दुकानों पर अग्निशमन यंत्र अन्य व्यवस्था के निर्देश दिए थे। इसके बावजूद विभाग के अधिकारी आदेश का पालन नहीं करवा सके हैं।

शहर स्थित जिले की 258 राशन दुकानों पर सुरक्षा के इंतजाम नहीं है। ज्यादा दुकानें छोटे-छोटे कमरों में संचालित है। जहां गेहूं, चावल, शक्कर, नमक सहित केरोसिन भरे ड्रम रखे जाते हैं। खाद्यान्न लेने लोगों की भीड़ उमड़ती है। दुकानों पर ज्वलनशील पदार्थ होने के बाद इसकी सुरक्षा पर ध्यान नहीं दिया जाता। एक चिंगारी से बड़ी जन-हानि का अंदेशा बना रहता है। वर्ष 2017 में छिंदवाड़ा में राशन दुकान पर केरोसिन वितरण के समय अचानक आग लग गई थी। इसके बाद प्रदेश सरकार ने सभी राशन दुकानों पर अग्निशमन यंत्र, रेत व पानी से भरी बाल्टियों करने के आदेश दिए थे। इस पर आज तक अमल नहीं हुआ। जिम्मेदार अधिकारियों ने भी इसका पालन करवाने में गंभीरता नहीं दिखाई।

नगर में 30 दुकानें संचालित- नगर में शासकीय उचित मूल्य की 30 दुकानें हैं जो नगर के रहवासी क्षेत्रों में संचालित होती है। यहां प्रतिमाह हजारों लीटर केरोसिन का स्टॉक वितरण के लिए रहता है। जहां सुरक्षा के इंतजाम नहीं है। यहीं हालत ग्रामीण क्षेत्रों की दुकानों के भी हैं। दुकानों में सकरी जगह में केरोसिन, शकर व अन्य सामान रखा जाता है। हवा व प्रकाश के इंतजाम नहीं रहते। किसी भी दुकान पर धूम्रपान निषेध या अन्य सूचना पटल नहीं है।

निर्देश दिए जाते हैं

विभाग के सहायक आपूर्ति अधिकारी जीएल बोरासिया ने कहा कि दुकानों का निरीक्षण कर स्टॉक चेक करेंगे तथा संचालकों को शासन के निर्देशानुसार सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम करने की हिदायत देंगे।

X
Neemuch News - in the ration shops neither fire fighting equipment nor sand water system
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..