इंटर स्टेट ई-वे बिल 1 फरवरी से लागू होगा / इंटर स्टेट ई-वे बिल 1 फरवरी से लागू होगा

Bhaskar News Network

Dec 09, 2018, 04:06 AM IST

Neemuch News - दो राज्यों के बीच 50 हजार रुपए या इससे ज्यादा कीमत के माल का परिवहन करने के लिए एक फरवरी से देश में इंटर स्टेट ई-वे बिल...

Neemuch News - inter state e pay bill will be effective from february 1
दो राज्यों के बीच 50 हजार रुपए या इससे ज्यादा कीमत के माल का परिवहन करने के लिए एक फरवरी से देश में इंटर स्टेट ई-वे बिल व्यवस्था लागू होगी। राज्य के भीतर ई-वे बिल प्रदेश में लागू करने के लिए तारीख तय नहीं हुई है।

ई-वे बिल पर असमंजस दूर करने के लिए वाणिज्यिक कर विभाग ने टेलीफोन नंबर 731-2434005 जारी किया है। 50 हजार या अधिक कीमत का सामान खरीदता है तो वह दुकानदार से बिल ले सकता है या खुद एनआईसी सिस्टम पर जाकर सिटीजन के रूप में ई-वे बिल के लिए नामांकित होकर और लॉग इन कर इसे जनरेट कर सकता है। वाहन से ही माल ले जा रहा है तो उसे बिल के पार्ट-बी में वाहन की जानकारी देना होगी। जिले में 80 से अधिक ट्रांसपोर्टर द्वारा 500 से अधिक ट्रकों का अनेक स्थानों के लिए संचालन किया जाता है। ई-वे बिल का सत्यापन पोर्टल के सर्च विकल्प पर बिल का नंबर, तारीख, जनरेट करने वाले उपयोगकर्ता की आईडी पर कर सकता है। इस संबंध में प्रश्नावली जारी की जा रही है। जिन लोगों को समस्या है, वे वाणिज्यिक कर विभाग के कार्यालय से जानकारी ले सकते हैं।

माल परिवहन को लेकर इंटर स्टेट ई-वे बिल व्यवस्था लागू होगी।

जानिए... क्या ई-वे बिल हो सकता है संशोधित

ई-वे बिल के पार्ट-ए में कोई बदलाव नहीं कर सकते हैं। पार्ट-बी को ही अपडेट कर वाहन की जानकारी दे सकते हैं। सिस्टम में लॉग इन करने पर अलग-अलग संदेश आए तो क्या करें। अकाउंट ब्लॉक करने का संदेश आए तो संभव है कि पांच-छह बार गलत यूजर नेम, पासवर्ड के चलते हो गया हो। थोड़ी देर बाद उपयोग करें। मोबाइल पर ओटीपी नहीं आए तो ओटीपी ई-मेल पर भी देख सकते हैं।

गलत बिल दिया तो 24 घंटे में निरस्त करना होगा

बिल गलत जारी हुआ तो 24 घंटे में निरस्त करना जरूरी होगा। ई-वे बिल किसे जनरेट करना होगा जो 50 हजार से अधिक मूल्य का माल परिवहन कर रहा है। जीएसटी में अनरजिस्टर्ड व्यक्ति पोर्टल पर रजिस्टर्ड कर ई-वे बिल जनरेट कर सकता है। ई-वे बिल सिस्टम में रजिस्टर्ड होना जरूरी होगा।

X
Neemuch News - inter state e pay bill will be effective from february 1
COMMENT