Hindi News »Madhya Pradesh »Neemuch» टच स्क्रीन डिजिटल स्मार्ट बोर्ड से पढ़ाई करेंगे 27 प्रावि और मावि के विद्यार्थी

टच स्क्रीन डिजिटल स्मार्ट बोर्ड से पढ़ाई करेंगे 27 प्रावि और मावि के विद्यार्थी

जिले के 27 शासकीय प्राथमिक और मावि को इसी सत्र से विद्यार्थियों को टन स्क्रीन स्मार्ट बोर्ड के माध्यम से हाईटेक...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 17, 2018, 04:15 AM IST

जिले के 27 शासकीय प्राथमिक और मावि को इसी सत्र से विद्यार्थियों को टन स्क्रीन स्मार्ट बोर्ड के माध्यम से हाईटेक पढा़ई करेंगे। सीबीएसई व आईसीएसई स्कूलों की तर्ज पर जल्द ग्रामीण इलाकों के सरकारी स्कूल चमकते नजर आएंगे। छात्रों को पढ़ाने के लिए डिजिटल बोर्ड लगाए जाएंगे। जुलाई से सरकारी शिक्षकों को स्मार्ट बोर्ड के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए नई दिल्ली से विशेषज्ञों की टीम जिले में आएगी।

विद्यार्थियों में होगा शिक्षा विकास- डीपीसी पीएस गोयल ने बताय कि शासकीय स्कूलों में बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान कर प्राइवेट स्कूलों की तरह प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए जल्द ही शिक्षकों का प्रशिक्षण शुरू कराया जाएगा।

कम्युटर कक्षाओं के लिए नियुक्त होंगे शिक्षक- मावि कक्षाओं में बंद पड़ी कम्प्यूटर प्रयोगशालाओं को जल्द खुलवाने के प्रयास तेज कर दिए हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में कम्प्यूटर का प्रशिक्षण देने वाले शिक्षकों के अभाव में बच्चों को कम्प्यूटर का ज्ञान नहीं मिल रहा है जबकि ज्यादातर स्कूलों में कम्प्यूटर लैब बनाई गई हैं, मगर यहां पढ़ाने के लिए शिक्षक नहीं हैं। शिक्षा विभाग छात्रों को कम्प्यूटर का ज्ञान देने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए सभी स्कूलों में एक-एक शिक्षक कम्प्यूटर के लिए नियुक्त किया जाएगा।

इन स्कूलों में लगेंगी स्मार्ट कक्षाएं

जावद ब्लॉक: शासकीय मावि गर्ल्स स्कूल, शासकीय मावि लालपुरा, मावि खोर, मावि सुवाखेड़ा,मावि मेलानखेड़ा, मावि केलूखेड़ा,मावि माेरनका।

स्मार्ट बोर्ड से ऐसे होगी पढ़ाई

सरकारी स्कूलों में शुरू होने वाली स्मार्ट क्लास में 4 बाय 6 के डिजिटल बोर्ड लगाए जाएंगे। बोर्ड टच स्क्रीन में रहेगा। इस पर कम्प्यूटर की तरह फंक्शन खुलेंगे। बोर्ड पर पढ़ाने वाले शिक्षक बिना साउंड सिस्टम के किसी भी सब्जेक्ट पर विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दे सकेंगे। स्मार्ट बोर्ड पर किसी छात्र को कोई प्रश्न समझने में परेशानी हो रही है तो शिक्षक द्वारा अलग तरीके से भी समझाया जा सकता है। बोर्ड पर दिए फंक्शन खोलकर उदाहरण दिए जा सकेंगे।

मनासा ब्लॉक- मावि पिपलिया हाड़ी, मावि पिपलिया रोजी, मावि अल्हेड़, मावि हांसपुर, बालक मावि मनासा, गर्ल्स मावि मनासा,मावि जालीनेर, मावि चुकनी, मावि भाटखेड़ी।

नीमच ब्लॉक- मावि कनावटी, मावि गिरदौड़ा, मावि रेवली देवली, मावि खानखेड़ी, मावि जमुनियाकलां, गर्ल्स मावि बघाना, गर्ल्स स्कूल क्रमांक 1 मावि नीमच केंट, बालक मावि नीमच केंट, मावि क्रमांक 2 मावि नीमच केंट।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Neemuch

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×