नीमच

  • Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Neemuch
  • ग्वालटोली तालाब का काम 6 माह में पूरा हो जाना था आठ माह में भी अधूरा
--Advertisement--

ग्वालटोली तालाब का काम 6 माह में पूरा हो जाना था आठ माह में भी अधूरा

30 लाख से ग्वालटोली तालाब बनेगा पिकनिक स्पॉट के सौंदर्यीकरण पर डेढ़ माह से विकास कार्य रुके पड़े हैं। अनदेखी के कारण...

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 04:15 AM IST
ग्वालटोली तालाब का काम 6 माह में पूरा हो जाना था आठ माह में भी अधूरा
30 लाख से ग्वालटोली तालाब बनेगा पिकनिक स्पॉट के सौंदर्यीकरण पर डेढ़ माह से विकास कार्य रुके पड़े हैं। अनदेखी के कारण तालाब के आसपास कचरे और गंदगी के ढेर नजर आने लगे हैं। नपा ने तालाब गहरीकरण और सुरक्षा के लिए सेफ्टीवॉल का निर्माण किया लेकिन उसके बाद विभिन्न किस्मों के पौधे लगाए और चारों तरफ पाथ -वे का काम अधूरा है। साथ ही फव्वारा लगाया जाना था ताकि गर्मी के दिनों में लोग यहां कुछ पल सुकून के साथ गुजार सके। बीच में टापू बनाने के साथ यहां हलवाई संघ शिव की आदमकद प्रतिमा स्थापित की योजना पर काम नहीं शुरू हो सका है। नपा ग्वालटोली व इंदिरानगर स्थित 21 हजार वर्ग मीटर में तालाब को नया स्वरूप देने में नगरपालिका की ढीलपोल के कारण ऐसा लगता है इस बार गर्मी में यहां लोग पार्क और फव्वारे का आनंद नहीं ले सकेंगे। यह काम 6 माह में पूरा किया जाना था लेकिन अब 8 माह बाद भी तालाब सौंदर्यीकरण का काम पूरा नहीं हो सका है।

ग्वालटोली तालाब के आसपास फिर गंदगी और कचरे के ढेर दिखने लगे हैं।

पहले यहां ऐसे थे हालात

25 साल पहले तक तालाब में साफ पानी रहता था और लोग इसमें नहाते थे। धीरे-धीरे आसपास कॉलोनियां व बसाहट बढ़ने से तालाब में गंदगी मिलने लगी। 15 वर्षों से सीवेज की गंदगी मिल रही है। पिछली परिषद ने इसे रोकने कदम उठाए। गंदगी टैंक में जमा होने लगी। नई परिषद ग्वाल टाेली, इंदिरानगर, बरुखेड़ा रोड व आसपास की कॉलोनियों से निकले पानी व गंदगी बड़े नाले में पहुंचाने 40 लाख रुपए की लागत से नाला बनवा रही है। काम अंतिम चरण में है।

इन क्षेत्रों के लोगों को मिलेगा लाभ

तालाब संवरने से ग्वालटोली, इंदिरा नगर, बरुखेड़ा, भरभड़िया रोड स्थित कॉलोनियां, क्लासिक ग्राउंड कॉलोनी हाउसिंग बोर्ड की कॉलोनी के 20 हजार से ज्यादा लोगों को पिकनिक स्पॉट मिलेगा।

यह काम होना है

चारों तरफ पेवर ब्लॉक का पाथ-वे बनेगा। पौधे रोपे जाएंगे। तालाब के बीच 2 हजार स्क्वेयर फीट क्षेत्रफल का 15 फीट ऊंचा टापू बनेगा। इस पर 21 फीट ऊंची शिव की खड़ी मुद्रा वाली प्रतिमा लगेगी। इसमें कुर्सियां, झूले, चकरी आदि लगेंगे।

इसी माह पूरा होगा काम


X
ग्वालटोली तालाब का काम 6 माह में पूरा हो जाना था आठ माह में भी अधूरा
Click to listen..