पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Neemuch News Mp News 27 Meter Long Underbridge Ready In 4 Hours On The Railway Gate 25 Thousand People Will Get The Facility Soon

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेलवे फाटक पर 4 घंटे में 27 मीटर लंबा अंडरब्रिज तैयार, 25 हजार लोगों को जल्द मिलेगी सुविधा

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
धनेरियाकलां-बिसलवासकलां मुख्य रोड स्थित रेलवे फाटक 116 पर रेलवे इंजीनियरों की देखरेख में अंडरब्रिज तैयार किया। करीब ढाई महीने बाद 7 से अधिक गांव के 25 हजार लाेगाें काे आवागमन के दाैरान फाटक खुलने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। ठेकेदार के कर्मचारियों ने 4 घंटे में 25 मीटर लंबे अंडरब्रिज का आधार तैयार कर दिया। ब्रिज के दोनों तरफ 80-80 मीटर एप्रोच रोड व पानी निकासी के लिए 400 मीटर लंबी लाइन बिछाने का काम शुरू हो गया है।

रेलवे द्वारा बिसलवास कलां फाटक पर अंडरब्रिज काे रेल लाइन दोहरीकरण काे देखते हुए तैयार किया है। बुधवार दोपहर ढाई घंटे का ब्लॉक लेकर ट्रैक के नीचे गाडर डाली गई थी। गुरुवार को नीमच-चित्तौड़गढ़ के बीच रेल लाइन दोहरीकरण काम के कारण ट्रेनों का संचालन निरस्त किया था। इसी दौरान फाटक पर अंडरब्रिज के लिए दाेपहर 12.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक पांच घंटे का ब्लॉक लिया। जेसीबी व पोकलेन से खुदाई कर 50-50 टन के 18 सीमेंटेड बॉक्स दो क्रेनों की मदद से लगाए। निर्धारित अवधि में काम पूरा कर फिर से 27 मीटर ट्रैक काे फिर से बिछाया। एक महीने बाद इसे आवागमन के लिए खोल दिया जाएगा। इससे धनेरियाकलां, बिसलवास, बिसलवास सोनगरा, लेवड़ा, कुमारियाविरान, दूदरसी, दारू, दारू खेड़ा समेत 7 गांव के साथ राजस्थान से आने वाले लोगों को भी फाटक खुलने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

18 सीमेंटेड बॉक्स लगाए
अंडरब्रिज के लिए सीमेंटेड बॉक्स क्रैन की मदद से लगाए।

ऐसे बनाया गया अंडरब्रिज
रेलवे के असिस्टेंट डिविजन इंजीनियर केके मालवीन के अनुसार अंडरब्रिज 27 मीटर लंबा, 5.5 मीटर चौड़ा व 4.5 मीटर ऊंचा रहेगा। इसमें से सभी प्रकार के वाहन गुजर सकेंगे। दोहरीकरण व विद्युतीकरण को ध्यान में रखते हुए निर्माण किया है। दाे क्रेन, 3 पोकलेन, 1 जेसीबी, 4 डंपर, 3 ट्राॅले, 2 ट्रैक्टर समेत 50 मजदूर व अधिकारी-कर्मचारी ने यह काम पूरा किया। अंडरब्रिज के दोनों तरफ 80-80 मीटर की एप्रोच रोड बनाकर मुख्य मार्ग से जाेड़ा जाएगा।

ढाई माह वाहनों को किया जाएगा डायवर्ड

फाटक नंबर 116 पर अंडरब्रिज निर्माण के साथ ही फाटक को बंद कर दिया। यहां गेटमैन के लिए बना कमरा भी तोड़ दिया। ढाई महीने में एप्रोच रोड तैयार होते ही इसे आवागमन के लिए खोल दिया जाएगा। तब तक 7 गांव के लाेगाें काे दुदरसी रेलवे फाटक से होकर आवागमन करना पड़ेगा। लोगों को जानकारी देने के लिए रेलवे ने जगह-जगह संकेतक लगाए हैं ताकि वाहन चालकों को जानकारी के अभाव में भटकना नहीं पड़े।

400 मीटर डलेगी पानी निकासी की लाइन
अंडरब्रिज में बारिश का पानी नहीं भरे इसके लिए 400 मीटर लाइन भी बिछाने का काम शुरू कर दिया गया है। यह लाइन ब्रिज से पास के गांव कुमारिया वीरान स्थित तालाब में जाकर मिल रही है।

स्टेशन पर दिनभर पसरा रहा सन्नाटा
नीमच | रेलवे द्वारा नीमच-चित्तौड़गढ़ के बीच रेल लाइन दोहरीकरण कार्य तेजी से चल रहा है। मई में चित्तौड़गढ़-शंभुपुरा के 16 किमी ट्रैक पर ट्रेन का संचालन करना है। इसकाे लेकर 4 से 14 मार्च तक कई ट्रेनों का संचालन निरस्त किया है। गुरुवार को सुबह से रात 11 बजे तक नीमच-चित्ताैड़गढ़ के बीच रतलाम-यमुनाब्रिज के अलावा एक भी ट्रेन का संचालन नहीं हुअा। नीमच-रतलाम के बीच दाेपहर में डेमू ट्रेन ही निकली। दिनभर स्टेशन पर सन्नाटा पसरा रहा।

रेलवे द्वारा गुरुवार काे रतलाम-चित्ताैड़गढ़ के बीच रतलाम-यमुनाब्रिज का ही संचालन किया। वापसी में अाने वाली यमुनाब्रिज-रतलाम काे चंदेरिया में ही राेक दिया। यात्रियों काे दिनभर में सिर्फ रतलाम-चित्तौड़गढ़ डेमू के भरोसे ही रहना पड़ा। यह ट्रेन भी नीमच से ही वापस रतलाम रवाना हुई।

ढाई लाख रु. प्रतिदिन की आय- नीमच स्टेशन से प्रतिदिन 24 से अधिक एक्सप्रेस, पैसेंजर व साप्ताहिक ट्रेनों का आवागमन हाेता है। इससे करीब 3500 यात्री सफर करते हैं। रेलवे को रोज ढाई लाख रुपए से अधिक की आय होती है। गुरुवार को ट्रेनें निरस्त रहने से रेलवे को भी राजस्व का नुकसान हुआ है।

आज व 11 काे निरस्त रहेगी जाेधपुर ट्रेन- डीसीएमआई एनके जोशी ने बताया कि लाइन दोहरीकरण के लिए नाॅन इंटरलॉकिंग कार्य के कारण ट्रेन संख्या 14801 जाेधपुर-इंदाैर एक्सप्रेस शुक्रवार काे निरस्त रहेगी। इसी तरह 11 मार्च काे भी यह ट्रेन नहीं जाएगी। जबकि 12 मार्च काे ट्रेन संख्या 14802 इंदाैर-जाेधपुर एक्सप्रेस निरस्त रहेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें