‘बिना ब्याज का लोन दंे ताकि हर व्यक्ति की परेशानी दूर हो सके’

Neemuch News - रमजान खुदा की इबादत का महीना है। इसमें हमें अधिक से अधिक खेर के कार्य करने चाहिए। किसी भी व्यक्ति की मदद के लिए उचित...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:31 AM IST
Mandsore News - mp news 39loan without interest so that the problem of every person can be overcome39
रमजान खुदा की इबादत का महीना है। इसमें हमें अधिक से अधिक खेर के कार्य करने चाहिए। किसी भी व्यक्ति की मदद के लिए उचित अवसर को नहीं तलाशना चाहिए। अगर समाज या किसी व्यक्ति से अनबोला हो तो आगे बढ़कर हमें सुलह करना चाहिए। साथ ही लोगों को कर्जनहस्नाह (बिना ब्याज का लोन) दें ताकि समाज का हर व्यक्ति बिना परेशानी के आगे बढ़ सके। यह बात रमजान के दूसरे शुक्रवार को तराबीह के दौरान शहर आमिल शेख जैनुद्दीन खंबाती ने तय्यबपुरा मजसिद में कही।

उन्होंने कहा कि हर बुराई की शुरुआत हसद (जलन) से होती है। हसद हर फसाद (झगड़े) की जड़ होती है। हसद एक ऐसी चीज है जिसके कारण इंसान किसी भी हद तक गिर सकता है। अल्लाह के नबियों में से एक हजरत यूसुफ अलैहिस्स्लाम का हुस्ने मुबारक ऐसा था कि हर कोई उन्हें देखते ही रह जाता था। पूरी दुनिया में उनके हुस्न में आधा अकेले हजरत यूसुफ को दिया और आधा हुस्न दुनिया में बांटा। हजरत साहब के वालिद उनसे बहुत प्यार करते थे। यह बात उनके 11 भाइयों को अच्छी नहीं लगती थी। एक बार उनके भाई उनके वालिद से उन्हें घुमाने की इजाजत लेकर अपने साथ ले गए और एक कुएं में डाल दिया। उनके कपड़े उतारकर उसमें बकरी का खून लगा दिया। सुबूत के साथ पिता के पास ले गए और वालिद से कहा कि उनके भाई को भेड़ियों ने खा लिया लेकिन अल्लाह ने हजरत को अपनी पनाह में ले लिया और उनकी जान बच गई। रमजान का पवित्र माह होने से जिले की सभी मसजिदों में मुस्लिम समाज के लोग तराबीह की विशेष नमाज पढ़ रहे हैं।

तय्यबपुरा मसजिद में नमाज अदा अल्लाह की इबादत करते बोहरा समाजजन।

रोजा रखने से होती है भोजन की कद्र

उन्होंने बताया कि रमजान का मतलब है अपने नफ्स को जलाना। जिस तरह हर चीज अपनी जिद से पहचानी जाती है उसी तरह खाने पीने की चीजों की कद्र रोजा रखने से होती है। भरपेट खाना खाने वाले अमीरों को रोजा रखने पर पता चलता है कि चंद घंटों की भूख से यह हालत है तो गरीब पूरा साल किस तरह गरीबी में गुजारते होंगे। इनके खाने पीने का तक सही इंतजाम नहीं है रोजा इसलिए फर्ज किया है कि इंसानों की भूख, प्यास का अंदाजा हो सके।

X
Mandsore News - mp news 39loan without interest so that the problem of every person can be overcome39
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना