पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Neemuch News Mp News 4704 Seats Of Ug Pg Remained Vacant After Two Rounds

दो राउंड के बाद यूजी, पीजी की 4704 सीटें खाली रहीं

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा स्नातक व स्नातकोत्तर काेर्स में प्रवेश प्रक्रिया का दूसरा चरण पूरा कर लिया। जिले के 7 सरकारी कॉलेजों स्नातक में 4070 ने प्रवेश लिया। 3570 सीटें खाली है। स्नातकोत्तर में 912 ने प्रवेश लिया और 1134 सीटें खाली है। अंतिम सीएलसी राउंड से खाली सीटाें काे भरा जाएगा। इसके लिए यूजी में सीएलसी राउंड का पंजीयन शुरू हाे गया है। पीजी में गुरुवार से प्रक्रिया शुरू हाेगी। अंतिम राउंड के बाद भी 40 फीसदी सीटें खाली रहने की संभावना है।

कॉलेजाें में 10 जून से शुरू हुई प्रवेश प्रक्रिया दो चरण में पूरी हो गई। सरकारी कॉलेजों में प्रवेश बढाने के लिए सीटें आरक्षित करने से लेकर विद्यार्थियों को कई तरह के लाभ दिए जा रहे हैं। कॉलेजों द्वारा कई सुविधाएं देने व प्रचार करने के बाद भी प्रवेश नही बढ़ रहे है।

स्नातक में सीएलसी राउंड के तहत कॉलेज लेवल काउंसलिंग शुरू हो गई है। जो 14 अगस्त तक चलेगी। रि-च्वाइस फिलिंग के साथ जिन्होंने अब तक आवेदन नहीं किया है वे भी ऑनलाइन अावेदन कर सकते हैं। 14 अगस्त तक सत्यापन, 19 को सूची और 20 से 27 अगस्त तक फीस जमा कर प्रवेश लेंगे। इसी तरह स्नातकोत्तर में काउंसिलिंग राउंड गुरुवार से शुरू होगा। 18 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किए जाएंगे, 19 तक दस्तावेज सत्यापन और 21 को प्रवेश सूची जारी की जाएगी। 22 से 28 अगस्त तक फीस जमा करवाई जाएगी।

सीएलसी राउंड में प्रवेश बढाएंगे- लीड कॉलेज प्राचार्य डॉ. एलएन शर्मा ने बताया कि दो राउंड के बाद बची हुई सीटों के लिए सीएलसी राउंड चलाया जा रहा है। इसमें रिक्त सीटों पर प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...