जिले के 4900 बच्चों काे 5 माह बाद भी नहीं मिली यूनिफॉर्म की राशि

Neemuch News - राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा बच्चों की यूनिफॉर्म की राशि जारी करने के बाद भी जिले के 4900 बच्चों काे शिक्षा सत्र शुरू...

Dec 04, 2019, 09:50 AM IST
Neemuch News - mp news 4900 children of the district did not get uniform amount even after 5 months
राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा बच्चों की यूनिफॉर्म की राशि जारी करने के बाद भी जिले के 4900 बच्चों काे शिक्षा सत्र शुरू हाेने के पांच बाद भी राशि नहीं मिली है। जिसका मुख्य कारण एक परिसर एक शाला के तहत प्राथमिक-माध्यमिक विद्यालयों के खाते बंद होना है। जब एसएमसी के खाते में ही बजट नहीं अाया ताे बच्चाें काे कैसे भुगतान हाे। यह चिंता का विषय है।

इस बार यूनिफॉर्म की राशि सीधे भोपाल से संबंधित विद्यालय के एसएमसी खाते में भेजी गई। लेकिन अधिकतर विद्यालयों में राशि नहीं पहुुंची। क्योंकि अब तक प्राथमिक-माध्यमिक विद्यालय दोनों के बैंक खाते अलग-अलग होते थे। इस कारण कभी दिक्कत नहीं अाई। इस बार एक परिसर में स्थित सभी शालाओं को एक शाला बना दिया। इससे कहीं माध्यमिक और प्राथमिक विद्यालय एक साथ एक परिसर में संचालित हो रहे हैं तो प्राथमिक विद्यालय का खाता बंद करा दिया गया। राशि माध्यमिक के खाते में डालने की जानकारी शासन को नहीं भेजी। इस कारण जिले के कई प्राथमिक-माध्यमिक विद्यालयों के खाते में राशि नहीं जमा हुई।

खातों में लंबे समय से लेनदेन नहीं होने से बैंकों ने बंद किए

विभाग के अधिकारी राशि नहीं मिलने का कारण कुछ बच्चों के कियोस्क के खाते होने से वह लंबे समय तक उपयोग नहीं हुए तो बैंक ने बंद कर दिए। समय पर मैपिंग नहीं होने के कारण बच्चे वंचित रह गए। एकीकृत शाला के कारण पुरानी शाला का खाता बंद हो गया। कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को दो-दो यूनिफॉर्म के लिए प्रत्येक बच्चों को 600-600 रुपए एसएमसी के खाते में दी जाती है। इसके बाद बच्चों की सूची बनाकर बैंक के माध्यम से बच्चों के खाते में राशि जमा होती है।

स्कूलाें में 15 को प्रतिभा पर्व बिना यूनिफॉर्म के मनेगा

15 दिसंबर को स्कूलों में प्रतिभा पर्व मनाया जाएगा। इसकी तैयारियां जोरों पर हैं। जिन बच्चों के लिए ये पर्व मनाया जा रहा है वे इस बार यूनिफॉर्म में नहीं आएंगे। सत्र खत्म होने को है लेकिन अभी तक बच्चों को यूनिफॉर्म की राशि नहीं दी गई। पर्व के तहत स्कूलों में गतिविधियों, स्कूल संचालन, सुविधाओं का मूल्यांकन किया जाएगा।

आंकड़ों पर एक नजर- जिले की स्थिति

प्राथमिक स्कूल 879

बिना ड्रेस स्कूल आ रहे स्कूली बच्चे।

माध्यमिक स्कूल 317

दर्ज विद्यार्थी 54600

यूनिफॉर्म की राशि नहीं मिली 4900

बच्चों के खातों में सुधार कर राशि भेजी जा रही है


X
Neemuch News - mp news 4900 children of the district did not get uniform amount even after 5 months
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना