भरत का त्याग, तपस्या और भ्रातृत्व भक्ति प्रेरणादायी है

Neemuch News - आध्यात्मिक चेतना अभियान द्वारा अंबेमाता मंदिर बालागंज पायगा परिसर पर देव दर्शन एवं आध्यात्मिक संवाद का आयोजन...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 08:25 AM IST
Mandsore News - mp news bharata39s renunciation penance and fraternal devotion are inspiring
आध्यात्मिक चेतना अभियान द्वारा अंबेमाता मंदिर बालागंज पायगा परिसर पर देव दर्शन एवं आध्यात्मिक संवाद का आयोजन किया गया। धर्मदर्शन के रामगोपाल शर्मा ने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम का व्यक्तित्व मानवीय सद्गुणों से संपन्न रहा है। जो मानव मात्र को उत्कृष्ट जीवन के लिए प्रेरित करता है।

श्रीराम के सभी परिजन और सहयोगियों ने अपने श्रेष्ठ आचरण से यही आदर्श उपस्थित किया है। भरत को राज्य दिलाने के लिए कैकयी ने सारी मर्यादाओं को छोड़कर अप्रिय स्थितियां उत्पन्न की थी़। भरत ने त्याग, तपस्या और भ्रातृ भक्ति का जो आदर्श उपस्थित किया वह व्यक्तित्व के परिष्कार में प्रेरणादायी है। भरत ने राम के वनवास के दौरान राज्य का प्रभार संभाला लेकिन राज सुख से अलग रहे। त्याग, तपस्या पूर्ण जीवन व्यतीत किया। देवेश्वर जोशी ने कहा कि संसार पर सब मनुष्यों और प्राणियों के अधिकार को स्वीकार करने वाला देव कहलाता है और इस अधिकार को नकारने वाला राक्षस होता है। राम ने देवी प्रवृत्ति का अनुसरण एवं अनुमोदन किया। प्रकाश रातडिया, प्रकाश दीक्षित, कैलाश टांडी, प्रमोद खिरे सहित अन्य मौजूद थे।

X
Mandsore News - mp news bharata39s renunciation penance and fraternal devotion are inspiring
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना