नीमच से इंदौर तक 4 सिटी बस के लिए 1 करोड़ का बजट, बावजूद याेजना कागजाें में

Neemuch News - नीमच से इंदौर तक सिटी बस संचालन वाला नपा का प्लान अब तक कागजों में ही है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट योजना के तहत 1 करोड़...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:35 AM IST
Neemuch News - mp news budget for 4 city buses from neemuch to indore even in yagna papers
नीमच से इंदौर तक सिटी बस संचालन वाला नपा का प्लान अब तक कागजों में ही है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट योजना के तहत 1 करोड़ रुपए का बजट रखे हुए करीब 2 माह होने को आया लेकिन प्रक्रिया को गति नहीं मिली है। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले नपा ने सम्मेलन में 4 सिटी बस संचालन के प्रस्ताव को पास किया था। इसके बाद से अब तक ना तो बस खरीदी और ना विषय पर किसी एजेंसी से संपर्क हो सका है। मामले में सीएमओ का कहना है उक्त िवषय मेरे नीमच आने से पहले का है। डिटेल लेकर प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे।

स्थानीय यात्रियों को इंदौर तक की लंबी दूर के लिए सीधी यात्री बस सेवा के लिए नपा ने बजट सम्मेलन 2019-20 में प्रावधान करते हुए 4 सिटी बसों के संचालन का प्लान बनाया था। चूंकि वर्तमान में इंदौर और उज्जैन से वॉल्वो कैटेगिरी की कुछ बसें नीमच तक प्रतिदिन गुजरती हैं। इसकी किराया दर प्रति किलोमीटर लगभग 1 रुपए 45 पैसे तक है। ऐसे में नीमच नपा ने भी आमदनी के स्त्रोत बढ़ाने के मकसद से 4 सिटी बस संचालन का प्लान बनाया था। बजट में सिटी बस संचालन का मकसद था कि इससे व्यापारियों, नौकरीपेशा, विद्यार्थियों समेत हर वर्ग को सुलभता से वाहन उपलब्ध हो सकें। हालांकि इसके बाद से अब तक प्रक्रिया को गति नहीं मिल सकी। स्थानीय अधिकारियों ने आचार संहिता लगने के बाद से इस ओर ध्यान नहीं दिया। ना तो संचालन को लेकर किसी एजंेसी से संपर्क हो सका और ना परिवहन विभागस्तर पर परमिट के खर्च या अन्य किसी तरह का ब्यौरा लिया गया।

नपा का सिटी बस प्लान आगे नहीं बढ़ पाया।

स्टैंड के लिए रोडवेज डिपो पर पाइंट तय था

दरअसल लंबी दूरी की बसें रोडवेज डिपो वाले पाइंट से गुजरकर ही गंतव्य के लिए निकलती हैं। ऐसे में रोडवेज डिपो का पाइंट तय हुआ था। वातानुकूलित बस में कैमरे, जीपीएस, बेहतर सीटिंग, ऑनलाइन टिकट जैसी सुविधा तक रहना है। इससे स्थानीय के अलावा जावद, मनासा, रतनगढ़, नयागांव तक के यात्रियांे को नीमच बस स्टैंड पर वाहन सुविधा मुहैया हो सकेगी। काम को समय रहते पूरा करना होगा। दरअसल सम्मेलन के बाद लोकसभा चुनाव आचार संहिता लग गई। इसके बाद कृषि उपज मंडी चुनाव और नवंबर-दिसंबर में तो नपा के चुनाव हैं। ऐसे में गंभीरता दिखाकर प्रोजेक्ट पूरा करना होगा।

प्रोजेक्ट की फाइल पर काम कराएंगे


X
Neemuch News - mp news budget for 4 city buses from neemuch to indore even in yagna papers
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना