डीजल मिलना बंद, टायर फटा, थम सकती है डायल 100

Neemuch News - लोगों को जल्द सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए मप्र शासन ने 2015 में डायल 100 योजना शुरू की। इसके अंतर्गत जिले में 20 वाहन चल...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 03:55 AM IST
Mandsore News - mp news diesel getting off tire cracked can stop dial 100
लोगों को जल्द सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए मप्र शासन ने 2015 में डायल 100 योजना शुरू की। इसके अंतर्गत जिले में 20 वाहन चल रहे हैं। रखरखाव के अभाव में वाहन खड़े होने लगे हैं। पिपलियामंडी डायल 100 का टायर फूटने से शुक्रवार दोपहर से खड़ी है। भोपाल से इसके कॉल मल्हारगढ़ व नारायणगढ़ वाहन को डायवर्ट किए जा रहे हैं। इधर पेट्रोल पंप संचालकों पर 10 से 12 लाख बकाया होने से पंप संचालकों ने दो दिन पहले ही भुगतान के बिना डीजल देने से इनकार कर दिया है। एक-दो दिन में भुगतान नहीं हुआ तो जिले के 6 वाहन खड़े हो सकते हैं। मामले में डायल 100 के इंचार्ज किसी भी तरह की गड़बड़ी से इनकार कर रहे हैं।

मप्र शासन ने 2015 में किसी भी घटना में तुरंत मदद पहुंचाने, लोगों को सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए डायल 100 योजना शुरू की। इसके लिए शासन ने पुणे की कंपनी बीवी इंडिया लिमिटेड से अनुबंध कर जिले में टाटा सफारी गाड़ियां उपलब्ध कराईं। शुरू में जिले को करीब 13 वाहन मिले थे जो वर्तमान में 20 हो गए हैं। योजना के शुभारंभ में किसी भी तरह की समस्या होने पर डायल 100 करते ही शहर में ही मदद के लिए 5 मिनट एवं ग्रामीण क्षेत्र में 30 मिनट में मदद पहुंचाने के दावे किए। अब इस योजना की भी हालत 108 की तरह खस्ता होने लगी है। रखरखाव के अभाव में वाहन खराब होने लगे हैं। टायर फटने से शुक्रवार दोपहर से पिपलियामंडी चौकी की डायल 100 गाड़ी बंद है। अब कंपनी से अपने स्तर पर भोपाल कंट्रोल रूम से सीधे पिपलियामंडी गाड़ी के कॉल मल्हारगढ़ व नारायणगढ़ थाने की गाड़ी पर ट्रांसफर कर दिए हैं। हालांकि शनिवार को पिपलियामंडी थाना क्षेत्र में कोई बड़ी घटना नहीं होने से इन वाहनों काे यहां नहीं आना पड़ा। रखरखाव के अभाव में वाहनों की हालत खराब है। चलती गाड़ी मंे वाहन के टायर फटने से चालक सहित पुलिस जवानों की जान का खतरा बना है।

पंप संचालक बोले- 1 लाख का डीजल डलवाने पर 20 से 25 हजार रुपए ही मिल रहे

कंपनी पेट्रोल पंप से वाहनों में डीजल तो डला रही है लेकिन भुगतान पूरा व समय पर नहीं हो रहा है। जानकारी के अनुसार मंदसौर, दलौदा, पिपलियामंडी क्षेत्र में पेट्रोल पंप संचालकों पर डायल 100 में डलाए डीजल का करीब 10 से 12 लाख का भुगतान बाकी है। हालांकि आगे व्यवसाय करने के लिए पंप संचालक खुलकर सामने नहीं आ रहे हैं। नाम नहीं छापने की शर्त पर पंप संचालक ने बताया कि भुगतान हो रहा लेकिन 1 लाख का डीजल डलने पर 20 से 25 हजार रुपए ही आ रहे हैं। ऐसे में पिछले चार-पांच माह में दो से तीन पंप वालों पर 10 से 12 लाख बकाया हो गया। संचालकों ने शुक्रवार सुबह ही वाहनों में एक-एक हजार का डीजल डालकर आगे से वाहनों में डीजल डालने से इनकार कर दिया। कंपनी जल्द भुगतान नहीं करती है तो दो से तीन दिन में मंदसौर व दलौदा के 6 वाहन खड़े हो सकते हैं।

मंदसौर आकर मामले की जानकारी लूंगा


X
Mandsore News - mp news diesel getting off tire cracked can stop dial 100
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना