रेलवे स्टेशन पर कल से फ्री वाई-फाई

Neemuch News - रेल यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने नीमच स्टेशन पर फ्री वाई-फाई जोन की सुविधा शुरू कर रहा है। 600...

Jan 20, 2020, 08:35 AM IST
Neemuch News - mp news free wi fi from tomorrow at railway station
रेल यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने नीमच स्टेशन पर फ्री वाई-फाई जोन की सुविधा शुरू कर रहा है। 600 मीटर लंबे स्टेशन परिसर के तीनों प्लेटफॉर्म पर इसकी रेंज रहेगी। स्टेशन पर दो डिवाइस लगाए हैं। दूसरी तरफ नीमच से चित्तौड़ स्टेशन तक लाइन इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। इसके लिए लक्ष्य निर्धारित करते हुए फरवरी में कार्य काे पूर्ण करना है ताकि माह के अंतिम सप्ताह में सीआरएस निरीक्षण हाेने के साथ ही मार्च के प्रथम सप्ताह में रतलाम से चित्तौडग़ढ़ तक इलेक्ट्रिक पावर से ट्रेन चलाई जा सके। दोनों सुविधा शुरू होने से नीमच स्टेशन से रोज सफर करने वाले 3800 से ज्यादा यात्रियों को सुविधा मिलेगी।

डिजिटल इंडिया के तहत भारतीय रेलवे ने स्टेशनों पर यात्रियों को तेज व मुफ्त वाई-फाई सुविधा प्रदान कर रहा है। रतलाम-नीमच-चित्तौड़ रेल खंड के अन्य स्टेशनों पर पहले ही फ्री वाईफाई सुविधा शुरू की जा चुकी हैं, लेकिन नीमच स्टेशन पर यह सुविधा अब शुरू हो रही है। इसके लिए टेस्टिंग हो चुकी है। रेलवे मंगलवार से स्टेशन पर फ्री वाई-फाई सुविधा शुरू कर देगा। सामान्यत: अधिकांश मोबाइल धारक के पास इंटरनेट सुविधा है, लेकिन कई मोबाइल धारक ऐसे होते हैं जिनके पास एंड्राइड मोबाइल तो है लेकिन इंटरनेट सुविधा नहीं होती या पर्याप्त डाटा नहीं होता है। ताे कई बार नेटवर्क की परेशानी आती है। ऐसे में रेलवे का फ्री वाई-फाई मदद करेगा। क्योंकि कभी-कभी ट्रेन लेट होने पर यात्री वाई-फाई के जरिए समय व्यतीत कर सकेंगे। ट्रेन का लाइव स्टेटस देखने में सुविधा मिलेगी।

600 मीटर लंबा स्टेशन होगा कंवर-लगाए दो डिवाइस : नीमच स्टेशन के प्लेटफॉर्म की लंबाई 600 मीटर है। जबकि तीन प्लेटफॉर्म है और चाैथा प्लेटफॉर्म लोडिंग-अनलोडिंग में उपयोग आता है। ऐसे में स्टेशन को कवर करने के लिए प्लेटफॉर्म नंबर-1 पर फ्री वाईफाई के लिए दो डिवाइस लगाए हैं। नीमच रेलवे टेलीफोन विभाग के अनिल जिंदल ने बताया कि स्टेशन पर बुकिंग काउंटर और स्टेशन अधीक्षक कक्ष के सामने तय दूरी पर डिवाइस लगाए हैं। जिसकी फ्रिक्वेन्सी खुले एरिया में आस-पास के 200-200 मीटर के दायरे में रहेगी। जिससे पूरा स्टेशन कवर हो जाएगा।

बढ़ेगी सुविधा
रोजाना.... 3800 से ज्यादा यात्री नीमच से करते हैं सफर

नीमच स्टेशन की छत पर लगा सफेद बाॅक्स वाला वाई-फाई डिवाइस।

मार्च में इलेक्ट्रिक पावर से ट्रेन चलाई जा सकेगी

रतलाम-मंदसौर-नीमच-चित्तौड़ रेलवे खंड को इलेक्ट्रिक लाइन में बदला जा रहा है। योजना के तहत रतलाम से नीमच तक इलेक्ट्रिफिकेशन होने के साथ ही सीआरएस निरीक्षण होने के साथ इलेक्ट्रिक पावर से ट्रेन चलाने की अनुमति मिल चुकी है। नीमच से चित्तौड़गढ़ तक इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य बाकी होने से इलेक्ट्रिक पावर से ट्रेन नहीं चलाई जा रही है। रतलाम मंडल द्वारा नीमच से चित्तौड़गढ़ खंड तक कार्य पूर्ण करने के लिए 24-25फरवरी का लक्ष्य रखा है। ताकि फरवरी में ही सीआरएस निरीक्षण होकर मार्च के प्रथम सप्ताह में इलेक्ट्रिक पावर से ट्रेन चलाई जा सके। वैसे रेलवे रतलाम से नीमच तक इलेक्ट्रिक पावर से मालगाड़ी का परीक्षण कर चुका है, इसमें किसी प्रकार की परेशानी नहीं आई है।

ऐसे कनेक्ट करें डिवाइस

इसके लिए आपको अपने डिवाइस का वाई-फाई ऑन करके फ्री वाईफाई नेटवर्क सर्च करना होगा। सर्च के दौरान रेलवे नेटवर्क दिखाई देगा। सलेक्ट करें। इसके कनेक्ट होने पर आपके डिवाइस पर रेलवे का पेज ओपन होगा। यहां मोबाइल नंबर डालना होगा और तब आपको एक वन टाइम पासवर्ड(ओटीपी)मिलेगा। इसको डालने पर डिवाइस रेलवे स्टेशन की फ्री वाई-फाई सुविधा से जुड़ जाएगा।

वाई-फाई सुविधा दे रहे हैं


X
Neemuch News - mp news free wi fi from tomorrow at railway station
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना