सूर्य के मकर राशि में प्रवेश के साथ ही मलमास समाप्त, मंगल कार्य शुरू

Neemuch News - मंगलकार्यों की बुधवार से शुरुआत हो गई। मल मास समाप्त हो जाने से अब फिर शादी-ब्याह शुरू हो जाएंगे। एक महीने तक मलमास...

Jan 16, 2020, 08:45 AM IST
Neemuch News - mp news malamas end with sun entering capricorn mars begins
मंगलकार्यों की बुधवार से शुरुआत हो गई। मल मास समाप्त हो जाने से अब फिर शादी-ब्याह शुरू हो जाएंगे। एक महीने तक मलमास के चलते इन पर रोक लगी थी। मकर संक्रांति 15 जनवरी को सूर्य के मकर में प्रवेश के साथ ही यह रोक हट गई है। अब 14 मार्च से फिर एक महीने के लिए शुभ कार्य बंद होंगे।

ज्योतिषियों के अनुसार मलमास के चलते सभी तरह के मांगलिक कार्य निषेध किए जाते हैं। मकर संक्रांति से मलमास समाप्त हो गया है। पं. श्यामनारायण व्यास के अनुसार अब फिर से शादी-ब्याह की शहनाई की गूंज सुनाई देगी। यह सिलसिला 14 मार्च तक चलेगा। इसके बाद मीन संक्रांति के कारण फिर एक महीने के लिए शादी-ब्याह रुकेंगे। इसके बाद 15 अप्रैल से शुभ कार्यों की शुरुआत होगी। 29 मई से शुक्रतारा अस्त होने से फिर मांगलिक कार्य रुकेंगे जो 13 जून से फिर शुरू होंगे। 1 जुलाई को देवशयन होने पर विवाह व अन्य मांगलिक कार्यक्रमों पर फिर रोक लगेगी।

1 जुलाई से शुरू होगा चातुर्मास - 1 जुलाई से 26 नवंबर तक चातुर्मास के कारण वैवाहिक कार्य नहीं होंगे। इस दौरान शहर में कथा-भागवत, जैन समाज के साधु-साध्वियों के चातुर्मास के आयोजन होंगे। इस दौरान महाकाल सहित अनेक प्राचीन मंदिरों में देशभर से यात्रियों का दर्शन के लिए आवागमन होगा। शिप्रा में स्नान के लिए भी यात्री पहुंचेंगे।

18 सितंबर से अधिकमास में सप्त सागर यात्रा

18 सितंबर से 16 अक्टूबर तक अधिक मास रहेगा। श्रद्धालु 84 महादेव और सप्त सागर की यात्रा करेंगे। सप्त सागरों पर प्रशासन को श्रद्धालुओं के लिए साफ जल, पूजन स्थल पर सफाई, सुरक्षा, पार्किंग आदि का इंतजाम करना होंगे। 84 महादेव मंदिरों पर भी रंगाई-पुताई, सुधार कार्य कराने की जरूरत है। यात्रा के लिए श्रद्धालु ऑटो, मैजिक जैसे वाहनों का उपयोग भी करते हैं। इनका यातायात विभाग तय करे।

X
Neemuch News - mp news malamas end with sun entering capricorn mars begins
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना