• Hindi News
  • Mp
  • Neemuch
  • Neemuch News mp news more load on 2800 agricultural connections this will meet electricity bill

2800 कृषि कनेक्शनों पर मिला ज्यादा लोड, इसी से मिलेंगेे बिजली बिल

Neemuch News - बिजली कंपनी द्वारा कृषि कनेक्शनों का भार सत्यापन किया जा रहा है। कम भार के कनेक्शनों पर अधिक हार्स पॉवर की मोटर...

Feb 22, 2020, 08:26 AM IST
Neemuch News - mp news more load on 2800 agricultural connections this will meet electricity bill

बिजली कंपनी द्वारा कृषि कनेक्शनों का भार सत्यापन किया जा रहा है। कम भार के कनेक्शनों पर अधिक हार्स पॉवर की मोटर चलाई जा रही है। ऐसे प्रकरण में मौके पर ही पंचनामा बनाकर उन्हें भार वृद्धि कराने के लिए निर्देशित किया जा रहा है। 27 फरवरी तक किसान स्व निर्धारित फाॅर्म जमा कर कनेक्शन पर भारवृद्धि करवा सकता है।

जिले में 54 हजार कृषि कनेक्शनधारी है। उपभोक्ताओं के उपयोग के मान से बिजली कंपनी द्वारा प्रदाय व्यवस्था का मेंटेनेंस किया जाता है। अगर ज्यादा लोड बढ़ता है तो उसके मान से ट्रांसफॉर्मर व उपकेंद्र बनाए जाते हैं। कुछ समय से जिले में लोड बढ़ने और वोल्टेज की समस्या आ रही है। इसको लेकर विभाग द्वारा जिले भर में कृषि कनेक्शनों का भार सत्यापन शुरू कर दिया। अधिकांश कनेक्शनों पर भार ज्यादा की समस्या है। इसका कारण उपभोक्ताओं ने कम भार का कनेक्शन लेकर अधिक भार की मोटर व अन्य मशीनों का उपयोग कर रहे हैं। क्षेत्र में लोड बढ़ने से फाल्ट की समस्या हो जाती है। जिले भर में सत्यापन के दौरान 6 माह में अब तक 4800 कनेक्शन में से 2800 कनेक्शन धारियों के यहां निर्धारित से अधिक भार वृद्धि के प्रमाण मिले है।

27 फरवरी तक किसान जमा कर सकते हैं घोषणा-पत्र



निर्धारित से ज्यादा भार उपयोग होने से यह आती समस्या

क्षमता से अधिक भार उपयोग होने से वितरण ट्रांसफॉर्मर बार-बार जलने समस्या आती है। इससे अन्य उपभोक्ताओं को विद्युत आपूर्ति में परेशानी होती है। अधिक वृद्धि से 11/33केवीए के तार टूटने व गंभीर हादसे का अंदेशा रहता है।

मार्च में बढ़े भार के
अनुसार बिल जारी होंंगे


विभाग को जिन कनेक्शनों पर अधिक भार मिला है वहां मार्च के बिल भार वृद्धि के साथ जारी होंगे। विद्युत प्रदाय व्यवस्था में सुधार के लिए विभाग द्वारा यह काम किया जा रहा है। जिले भर में टीम सतत भ्रमण कर ऐसे कनेक्शनों को पकड़ रही है। बिजली कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं को कार्रवाई से बचने के लिए अंतिम मौका दिया जा रहा है। 27 फरवरी तक बिजली कंपनी कार्यालय पहुंचकर कनेक्शन की भार वृद्धि का घोषणा पत्र दे सकते हैं।

हर्कियाखाल में कृषि कनेक्शन भार का सत्यापन करते कर्मचारी।

X
Neemuch News - mp news more load on 2800 agricultural connections this will meet electricity bill

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना