बाढ़ नियंत्रण को लेकर नपा ने नहीं बनाया प्लान, बारिश में फिर होगा जलभराव

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:46 AM IST

Neemuch News - मानसून जून में दस्तक दे देगा लेकिन अब तक नपा ने बाढ़ नियंत्रण को लेकर प्लान नहीं बनाया। ना तो एक्सपर्ट हैं और ना...

Neemuch News - mp news napa did not plan for flood control
मानसून जून में दस्तक दे देगा लेकिन अब तक नपा ने बाढ़ नियंत्रण को लेकर प्लान नहीं बनाया। ना तो एक्सपर्ट हैं और ना संसाधन। इस दायरे में आने वाली एकता कॉलोनी, आंबेडकर कॉलाेनी, जयसिंहपुरा, नई आबादी के करीब 10 हजार लोग जलभराव के हालातों से हर बार जूझते हैं। जिस भी दिन 2 से 3 इंच तक बारिश होती, घरों में पानी घूस जाता, पुलियाएं डूब जाती। प्रशासन को हर बार घरों से लाेगों को निकाल धर्मशाला, मांगलिक भवन, स्कूलों में ले जाना पड़ता।

मानसून सीजन जून से सितंबर तक रहता है। जिले में औसत बारिश 32 इंच मानी जाती है। मौसम विभाग के मुताबिक जून के तीसरे सप्ताह में मानसून की दस्तक तय है। इधर नपा ने पिछले वर्ष की बारिश के बाद बने हालातों से भी सबक नहीं लिया है। बाढ़ नियंत्रण को लेकर अब तक ना तो निचली बस्तियों में से पानी निकासी को लेकर कोई सिस्टम लगा ना ही एक्सपर्ट तय किए। जयसिंहपुरा की स्कीम नंबर 7, 9, नईआबादी, एकता कॉलोनी, आंबेडकर कॉलोनी इलाकों के करीब 10 हजार लोगों की सुरक्षा पर इस बार भी ध्यान नहीं दिया। एेसे में हालात गड़बड़ाने पर फिर से इन लाेगाें काे परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

आंबेडकर कॉलोनी में पुलिया तक पानी भर जाता है।

एकता कॉलोनी से अांबेडकर कॉलोनी तक नई नालियां चाेक

एकता कॉलोनी से आंबेडकर कॉलोनी तक में इसी साल बनी नालियां चाेक है। बारिश के पानी की निकासी ना होने से पानी दूसरे स्थान पर पहुंचाना भी संभव नहीं। नपा ने नालों का गहरीकरण अभियान तक नहीं चलाया। ऐसे में जलभराव के बाद पानी सीधे घरों में पहुंचता है। इन हिस्सों में किसी तरह की बाउंड्रीवाल तक नहीं है।

हालात सुधारेंगे, जानकारी लूंगा


Neemuch News - mp news napa did not plan for flood control
X
Neemuch News - mp news napa did not plan for flood control
Neemuch News - mp news napa did not plan for flood control
COMMENT