नगर नायक बद्रीविशाल मंदिर पर खंभा फाड़कर प्रकट हुए नृसिंह

Neemuch News - नृसिंह जयंती पर शुक्रवार शाम गांधी चौक स्थित नगर नायक बद्रीविशाल मंदिर पर नृसिंह प्राकट्य उत्सव देखने के लिए...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:31 AM IST
Manasa News - mp news narsingh who appeared on the badri vishal temple
नृसिंह जयंती पर शुक्रवार शाम गांधी चौक स्थित नगर नायक बद्रीविशाल मंदिर पर नृसिंह प्राकट्य उत्सव देखने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी। गोधुली बैला में भगवान नृसिंह ने खंभा फाड़ प्रकट होकर हिरण्य कश्यप का वध किया। वध करते ही परिसर भगवान नृसिंह के जयकारों से गूंज उठा।

भगवान नृसिंह की इस अनूठी लीला के मंचन को देखने के लिए नगर सहित अंचल से श्रद्धालु पहुंचे। पं. रमेश ओझा ने मंत्रोच्चार कर नृसिंह पात्र में भगवान के अंश का प्रवेश करवाया। उसके बाद हिरण्य कश्यप ने खंभ का भेदन किया। भक्तों ने भगवान नृसिंह को कंधों पर उठाकर मंदिर मे प्रवेश करवाया। किवदंती है कि भगवान नृसिंह का आक्रोशित रूप मंदिर की सीढिय़ों से नीचे उतर जाता है तो वह साल अनिष्टकारी माना जाता है। पुनः भगवान की आक्रोशित आत्मा को शांत किया जाता है। नगर में यह परंपरा कई बरसों चली आ रही है। इसको देखने के लिए हजारों की संख्या मे भक्त आते हैं। इसी तरह नीमच के घंटाघर स्थित नृसिंह मंदिर पर भी नृसिंह प्रकटोत्सव मनाया। पुजारी ने आरती की इसके बाद भगवान सिंह का अवतार हुआ तो श्रद्धालु आशीर्वाद लेने व दर्शन को उमड़े।

नृसिंह लीला को देखने के लिए भक्तो की उमड़ी हजारों की भीड़।

नृसिंह जन्मोत्सव : रिमझिम बारिश के बीच भगवान कोठी फाड़कर प्रकट हुए

जावद |
लक्ष्मीनाथ चौक स्थित लक्ष्मीनाथ मंदिर पर शुक्रवार शाम को रिमझिम बरसात के बीच कोठी फाड़कर भगवान नृसिंह प्रकट हुए। राक्षक देवता हिरणाकश्यप को वरदान था ना अंदर ना बाहर ना ऊपर ना नीचे, ना धरती पर ना आकाश पर, ना अस्त्र से ना शस्त्र से, ना नर ना मानव, कोई नही मार सकता है। पुत्र भक्त प्रहलाद की भक्ति से भगवान विष्णु खुश होकर भगवान नृसिंह का अवतार धारण कर महल के खंभ फाड़कर प्रकट हुए। यह दृश्य देखने भीड़ उमड़ी। राजकुमार मुच्छाल, रामानुज सोमानी, दिलीप बांगड़ नारायण सोमानी, सुरेश एरन, भरत सोनी, सुशील काबरा, प्रकाश सेन, दीपक झंवर, राजेश चांडक, अंकुर बिकानेरिया, प्रमोद बांगड, अंकित पोरवाल उपस्थित थे।

X
Manasa News - mp news narsingh who appeared on the badri vishal temple
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना