लापरवाही : बड़ी लाइन में लीकेज एक माह से रोज बह रहा 1 लाख लीटर पानी

Neemuch News - शहर में प्राइवेट बस स्टैंड बड़े नाले पर बन माधोपुरी बालाजी ब्रिज के पास एक माह से मुख्य पेयजल लाइन लीकेज है। रोज 1...

Dec 04, 2019, 09:50 AM IST
Neemuch News - mp news negligence 1 lakh liters of water flowing in a big line daily for a month
शहर में प्राइवेट बस स्टैंड बड़े नाले पर बन माधोपुरी बालाजी ब्रिज के पास एक माह से मुख्य पेयजल लाइन लीकेज है। रोज 1 लाख लीटर से ज्यादा पानी बहकर नाले में जा रहा है। नपा के जिम्मेदारों ने इसे ठीक करने की जगह लीकेज छिपाने के लिए रबर ट्यूब बांधकर उसके ऊपर पत्थर रख दिए। ताकि किसी को पता नहीं है। इसके बावजूद रोज प्रेशर के साथ पानी बह रहा है। नपा की लापरवाही उजागर होने पर अधिकारी सफाई दे रहे हैं कि लीकेज ठीक करने के लिए तीन दिन शहर की सप्लाई बंद करना पड़ेगी। इससे जनता परेशान हो जाएगी। इसलिए अभी अस्थायी रूप से लीकेज लाइन पर ट्यूब बांध दिया है।

शहर के मुख्य पेयजल स्रोत हर्कियाखाल डैम लबालब है। इसके बावजूद नपा एक दिन छोड़कर पानी सप्लाई कर रही है। कई क्षेत्रों में तो पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है। शहर में कई जगह पाइप लाइन लीकेज होने से पानी बह रहा है।

नपा के जिम्मेदारों ने लीकेज पाइप पर रबर बांधकर मिट्‌टी से दबा दिया था

हिंगोरिया फिल्टर प्लांट से शहर की टंकियों को भरने के लिए मुख्य पाइप लाइन माधोपुरी बालाजी मंदिर के सामने ब्रिज के पास से फव्वारा चौक की तरफ जा रही है। नाले में होकर जा रही पाइप लाइन में 6 महीने पहले लीकेज हो गया था। नपा के जिम्मेदारों ने यहां मिट्टी डालकर इसे दबा दिया था ताकि किसी को इसका पता नहीं चले। लेकिन नवंबर में यहां बड़ा गड्ढा होने से पानी पाइप पर से मिट्टी हट गई और लीकेज फिर से दिखने लगा। इससे प्रतिदिन एक लाख लीटर पानी बह रहा है। इसकी जानकारी सीएमओ सहित जलकल विभाग के अधिकारियों को है। इसके बावजूद सुधार के लिए किसी ने प्रयास नहीं किए। ऐसे में प्रमुख पेयजल स्रोत हर्कियाखाल डैम लबालब होने के बाद भी लोगों को पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है। शिकायत करने के बाद भी नपा के जिम्मेदार समस्या का निराकरण करने पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

माधोपुरी बालाजी मंदिर ब्रिज के पास पाइप लाइन से बहता पानी

रोज 1111 लोगों के हिस्से का पानी बह रहा

मुख्य पेयजल पाइप लाइन में लीकेज होने से पानी का प्रेशर इतना तेज रहा है कि 10 घंटे में करीब एक लाख लीटर पानी बह जाता है। शहर की पानी की टंकियों को भरने और सीधी सप्लाई के लिए राेज 9 से 11 घंटे लाइन को चालू रहती है। नपा इंजीनियर के अनुसार राेज प्रतिव्यक्ति 90 लीटर पानी के हिसाब से 1111 लोगों के हिस्से का पानी बह रहा है।

तीन दिन सप्लाई बंद रखना पड़ेगी


X
Neemuch News - mp news negligence 1 lakh liters of water flowing in a big line daily for a month
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना