पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Manasa News Mp News Pucca Occupation Removed From 3 Places And Made 3 Thousand Square Feet Of Government Land Free

3 जगह से पक्के कब्जे हटाकर 3 हजार स्क्वेयर फीट सरकारी जमीन मुक्त कराई

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

लंबे समय से प्रशासन द्वारा नगर में अतिक्रमण को लेकर कार्रवाई में देरी को लेकर सवाल उठ रहे थे। नोटिस देने के बाद भी कार्रवाई नहीं होने से अतिक्रमणकर्ता के हौसले बुलंद थे। प्रशासन ने शनिवार दोपहर 2 बजे अचानक अमले के साथ नगर में 3 स्थानों पर सरकारी जमीन पर किए अतिक्रमण को ध्वस्त करने की कार्रवाई शुरू की। नगर परिषद व राजस्व अमले ने दो पक्के व एक जमीन पर किए गए अतिक्रमण हटाकर करीब 3 हजार स्क्वेयर फीट सरकारी जमीन मुक्त कराई। प्रशासन ने रामपुरा रोड व बस स्टैंड रोड पर खादी मंदिर के पास बनी दुकान पर न्यायालयीन फैसले पर कार्रवाई की।

अतिक्रमण हटाने पहुंचे अमले का अतिक्रमणकर्ता ने विरोध करते हुए जेसीबी मशीन के आगे लेट गए। रामपुरा रोड पर 1200 स्क्वेयर फीट पर बनी बालकनी बाउंड्रीवॉल व सीढिय़ां अमला नहीं तोड़ पाया। कुछ हिस्सा तोड़ा और विरोध शुरू हो गया। अतिक्रमणकर्ता ने अमले से 2 दिन का समय मांगा। इस पर प्रशासनिक अमले ने मोहलत दी। कार्रवाई के दौरान अतिक्रमणकर्ता के परिजन व रिश्तेदार कांग्रेस नेताओं को फोन लगाते रहे पर किसी ने बात नहीं की। प्रशासन के जिम्मेदारों ने कहा कि मुहिम लगातार चलेगी। नगर में करीब 8 से 10 स्थान चिह्नित किए है। जहां से अतिक्रमण हटाया जाएगा।

प्रशासनिक अमला 35 कर्मचारियों व पुलिस के साथ रामपुरा रोड उषागंज कॉलोनी पहुंचा। जहां पर 15 साल से 1200 स्क्वेयर फीट सरकारी जमीन पर बिशनदेवी पति पुरुषोत्तम सचदेवा ने निर्माण किया। जिसे न्यायलीयन फैसले पर अमला हटाने पहुंचा। जेसीबी चली तो अतिक्रमणकर्ता व परिजन विरोध करने लगे आैर जेसीबी के सामने बैठ गए। पुलिस जवानों ने इन्हें हटाया।

अमले ने एक ना सुनी : सरकारी जमीन पर पक्का निर्माण करने वाले पुरुषोत्तम सचदेवा ने पहले तो प्रशासन के सामने हाथ जोड़े और समय देने की मांग की। खुद की जमीन पर निर्माण की बात कहते हुए नगर परिषद पर गलत कार्रवाई करने का आरोप लगाया। सचदेवा ने कहा जमीन मेरी है दस्तावेज भी है। प्रशासन ने नोटिस नहीं दिया, मैंने हाईकोर्ट में याचिका लगा रखी है।

अितक्रमणकर्ता जेसीबी के सामने बैठा, पुलिस ने सख्ती दिखाकर हटाया

1500 स्क्वेयर फीट पर बनाया बाडा : खजुरिया पीर रोड आंबेडकर कॉलोनी में 1500 स्क्वेयर फीट सरकारी जमीन पर पत्थर व अन्य सामान डालकर कवंरलाल भाटी व रमेशचंद्र कांगसी वाला ने कब्जा कर रखा था। जिसकी शिकायत मिलने पर जमीन को मुक्त कराया।


समेटा दुकान का सामान : अतिक्रमणकर्ता ने दुकान बनाकर किराये पर दे रखी थी। अमला दुकान तोड़ने पहुंचा तो दुकानदार ने सामान समेटा उसके बाद अमले ने दुकान तोड़ दी। दुकान निर्माणकर्ता गुजराती का कहना था कि नपा ने डेढ़ महीने पहले नोटिस दिया था। जिसका जवाब पेश कर दिया।

35 कर्मचारी लगे मुहिम में : एसडीएम एसआर सोलंकी के मार्गदर्शन में 2 नायब तहसीलदार, सीएमओ व परिषद के 20 एवं राजस्व विभाग के 15 कर्मचारी शामिल थे। 1 जेसीबी, 2 ट्रैक्टर-ट्राॅली व 1 टेंपो लगा था। सीएमओ नीता जैन, मनासा नायब तहसीलदार रश्मि धुर्वे, कुकड़ेश्वर तहसीलदार अर्पित कुमार, उपयंत्री रामनिवास कदवा सहित कर्मचारी थे।


खादी मंदिर के पास बनी दुकान तोड़ी

अमला दोपहर 3.45 बजे बस स्टैंड रोड स्थित खादी मंदिर के पास सरकारी जमीन पर 2 साल पहले बंशीलाल पिता केशुराम ने 150 वर्ग फीट पर दुकान बना ली थी। जिसे लेकर परिषद द्वारा निर्माण के दौरान नोटिस देकर काम बंद करने की हिदायत दी गई थी। लेकिन आदेश की अवहेलना करते हुए दुकान निर्माण किया गया। जिसे अमले ने जमींदोज कर दिया।

पहले नोटिस दिए थे

नीता जैन, सीएमओ मनासा

जेसीबी के सामने अतिक्रमणकर्ता को हटाते।

मनासा बस स्टैँड रोड पर खादी मंदिर पर अवैध रूप से बनाई गई दुकान तोडता अमला।
खबरें और भी हैं...