सेवा भाव : अंतिम यात्रा देखते ही श्मशान में रखवाते है आरओ की कैन

Neemuch News - ‘ईश्वर ने इंसान बनाकर भेजा है तो जीवन में कुछ नेक काम कर जाएं’ इस पंक्ति का जीवन में अमल करते हुए एक मेडिकल संचालक 3...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 04:10 AM IST
Neemuch News - mp news service season on the final trip the car can be kept in the crematorium
‘ईश्वर ने इंसान बनाकर भेजा है तो जीवन में कुछ नेक काम कर जाएं’ इस पंक्ति का जीवन में अमल करते हुए एक मेडिकल संचालक 3 साल से सेवा में जुटे हैं। सेवा का तरीका भी ऐसा कि सुनने में अजीब लगेगा। सिंधी कॉलोनी निवासी मेडिकल संचालक लालचंद भागवानी (50) का फव्वारा चौक के पास मेडिकल स्टोर है। दुकान के सामने से किसी की अंतिम यात्रा निकलती है तो भागवानी तत्काल कर्मचारियों के जरिए मुक्तिधाम में आरओ की कैन पहुंचा देते। प्रत्येक गुरुवार को 60 साल से अधिक उम्र के जरूरतमंद नि:शुल्क दवा भी उपलब्ध करवाते हैं। उनका कहना है कि इस सेवा से मन को सुकून मिलता है। रोज की आमदनी से जलसेवा और नि: शुल्क दवाई के लिए अतिरिक्त बजट तैयार रखना दिनचर्या में शामिल है। गर्मी के दिनों में शहर के 4 पाइंट पर दिनभर में पानी की 70 कैन रखवाते हैं।

मेडिकल स्टोर संचालक भागवानी जब 47 साल के थे तो देखा कि दूरदराज से कोई अंतिम यात्रा मुक्तिधाम के लिए जाती तो लोग दूरी पैदल तय करते। मुक्तिधाम में शुद्ध पेयजल की परेशानी थी। 2016 में उन्होंने संकल्प लेकर अंतिम यात्रा दिखते ही तत्काल पानी की कैन मुक्तिधाम पहुंचने के प्रबंध किए। एक बार में 4 कैन रखवाते, जरूरत लगने पर और मंगवाते। एक माह में औसत 15 से 18 बार यह क्रम निरंतर चलता है। इसके अलावा प्रत्येक गुरुवार को दुकान पर 60 साल से ज्यादा की उम्र वाले जरूरतमंद रोगी को खुद के जरिए नि: शुल्क दवा देते हैं।

मेडिकल स्टोर्स पर 60 साल से ज्यादा उम्र के जरूरतमंद को नि:शुल्क दवा देते हैं।

गर्मी में कमल चौक, जिला न्यायालय, विजय टॉकीज सहित 4 स्थानों पर करते हैं जलसेवा

मार्च, अप्रैल, मई व जून माह में भागवानी शहर के कमल चौक, जिला न्यायालय, विजय टॉकीज के सामने व विधायक निवास के सामने आरओ की कैन रखवाते हैं। दिनभर में 70 कैन रखवाते। स्टैंड भी बना रखे हैं। इसी तरह शहर में हर साल बारादरी में बाबा रामदेव का कैंप लगता है। करीब डेढ़ माह तक सेवा का दाैर भी चलता। इसमें भागवानी की ओर से रोगियों को नि: शुल्क दवाई मुहैया कराई जाती है।

X
Neemuch News - mp news service season on the final trip the car can be kept in the crematorium
COMMENT