सोशल साइट्स बनीं मददगार जरूरत पर तुरंत मिलता है खून

Neemuch News - खून की कमी से किसी की जान नहीं जाए इसकाे लेकर जिले के लाेग जागरूक हाे गए हैं। रक्तदाताओं ने वाट्सएप ग्रुप व फेसबुक...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:25 AM IST
Mandsore News - mp news social sites get help on urgent need
खून की कमी से किसी की जान नहीं जाए इसकाे लेकर जिले के लाेग जागरूक हाे गए हैं। रक्तदाताओं ने वाट्सएप ग्रुप व फेसबुक पेज बना रखे हैं जिनमें हर ब्लड ग्रुप के लोगों की जानकारी रहती है। खुद जिला अस्पताल में ऐसे 9 ग्रुप हैं जिनमें वे सभी लोग जुड़े हैं जो जरूरतमंदों की मदद के लिए तैयार रहते हैं। इसमें रेयर ब्लड ग्रुप एबी निगेटिव भी शामिल है जाे अब आसानी से मिल जाता है।

जिला अस्पताल के ब्लड बैंक काउंसलर रामगोपाल पाटीदार के अनुसार सबसे ज्यादा रेयर ब्लड ग्रुप एबी निगेटिव है जो कि एक लाख में एक का होता है। इस ब्लड ग्रुप के भी 17 दानदाता पंजीकृत है जो कि विपरीत परिस्थिति में ब्लड डोनेट करने के लिए तत्पर रहते हैं। पाटीदार ने बताया ऐसे एक मामले में सालभर पहले नीमच में सीजर डिलीवरी के दौरान एक महिला को एबी निगेटिव की जरूरत हुई थी। हमारे सदस्य नरेंद्र पाटीदार ने नीमच पहुंचकर ब्लड डोनेट किया था। रक्तदान के क्षेत्र में काम करने को लेकर जिला अस्पताल के प्रबंधक हिमांशु यजुर्वेदी का 16 जून को रोहतक में सम्मान होगा।

55 विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया जिनमें 25 लड़कियां

रक्तदान को लेकर महिलाओं की संख्या बढ़ती जा रही है। श्रजन सेवा समिति द्वारा 6 अक्टूबर को लगाए शिविर में 35 महिलाओं ने रक्तदान किया। इसी प्रकार माहेश्वरी समाज के शिविर में 21 यूनिट रक्तदान हुआ इसमें 12 महिलाएं थीं। शुक्रवार को नृसिंह कॉलेज में होने वाले शिविर के लिए 55 विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया इनमें 25 लड़कियां हैं। पाटीदार ने बताया कि जिले में करीब 34 संस्थाएं हैं इनसे प्राप्त ब्लड का उपयोग थैलेसीमिया से ग्रसित बच्चों व गर्भवती महिलाओं के लिए किया जाता है। जिले में अलग-अलग ब्लड ग्रुप के करीब 47 बच्चे है जिन्हें हर माह खून की आवश्यकता होती है। इमरजेंसी केस के लिए तुरंत रक्तदाता जिला अस्पताल पहुंच जाते हंै।

इनसे कर सकते हैं संपर्क

रक्त की जरूरत होने पर डॉ. हिमांशु यजुर्वेदी (9425990236), मंगल बैरागी (9753046374), नितिन सोनी (9754792634), अनूप परमार (9993258783) व मनीष भावसार (9926503488) से संपर्क कर सकते हैं।

X
Mandsore News - mp news social sites get help on urgent need
COMMENT